History, asked by vermaa69262, 6 days ago

हादसा जनसमूह के बारे में आप क्या जानते हैं​

Answers

Answered by poojamishranr
0

आप जानते हैं झील कोई गुम है क्या केस है और आप अम्मा की क्या है में आग लगी है

Answered by soniatiwari214
0

उत्तर:

हद्ज़ा उत्तरी तंजानिया में रहने वाले एक आधुनिक शिकारी लोग हैं। उन्हें लगभग 1,300 जनजाति के सदस्यों के साथ अफ्रीका में अंतिम शिकारी जनजातियों में से एक माना जाता है। उनकी मातृभूमि में इयासी घाटी और आसपास की पहाड़ियाँ शामिल हैं। हद्ज़ा मानवविज्ञानी के लिए एक महत्वपूर्ण अध्ययन केंद्र बना हुआ है, क्योंकि वे मानव अस्तित्व और अस्तित्व के तरीकों के लिए एक आधुनिक कड़ी का प्रतिनिधित्व करते हैं जो कि अधिकांश मानवता द्वारा बड़े पैमाने पर त्याग दिया गया है।

व्याख्या:

एक शिकारी-संग्रहकर्ता समाज के रूप में, हदज़ा के पास कोई पालतू पशु नहीं है, न ही वे अपना भोजन स्वयं उगाते या संग्रहीत करते हैं। हद्ज़ा अपने भोजन को हाथ से बने धनुष और तीरों से शिकार करके और खाद्य पौधों के लिए चारा बनाकर जीवित रहते हैं। Hadza आहार मुख्य रूप से पौधे पर आधारित होता है, लेकिन इसमें मांस, वसा और शहद भी शामिल होता है। वे सूखी घास और शाखाओं के अस्थायी आश्रयों का निर्माण करते हैं, और उनके पास कुछ ही संपत्ति होती है। हद्ज़ा एक अनूठी भाषा बोलते हैं जिसे हडज़ेन के नाम से जाना जाता है, जिसमें क्लिक करने और पॉपिंग ध्वनियों के साथ-साथ अधिक परिचित ध्वनियां शामिल हैं।

अपने स्वयं के इतिहास के अनुसार, जिसे वे मौखिक परंपरा के माध्यम से संरक्षित करते हैं, हडज़ा अपने वर्तमान वातावरण में सेरेन्गेटी मैदानों की सीमा पर अपने पहले दिनों से एक अद्वितीय समूह के रूप में रहते हैं। यह उस स्थान के अपेक्षाकृत करीब है जहां होमो हैबिलिस, सबसे शुरुआती होमिनिड्स में से एक, 1.9 मिलियन वर्ष पहले रहते थे। आनुवंशिक रूप से, हद्ज़ा समकालीन मनुष्यों की सबसे पुरानी वंशावली में से एक को दर्शाता है।

#SPJ3

Similar questions