Math, asked by gnkuls2, 1 month ago

है, व्यास कहलाती है। एक वृत्त के अन्दर अनन्त व्यास खींची जा -
प्रश्न 60. जीवा किसे कहते हैं ?
उत्तर-जीवा ऐसी रेखा है जो दोनों तरफ परिधि से मिलती
उत्तर-एक
सभी व्यास की लम्बाई समान होती है।
ही गुजरती है, जीवा कहलाती है।
हल:
प्रश्न 61. समीकरण 13x - 30 + x2 = 0 को हल कीजिए
13r-30 + 2 = 0
r+13x-30 = 0
12+15x-2x-30 = 0
r (x + 15)-2 (x + 15) = 0
(x + 15) (x-2)= 0
x= 2, - 15
छन 62.42+5r+1का गणनखण्ड कीजिए​

Answers

Answered by AkashMathematics
0

Answer:

The Dravidian languages are divided into South, South-Central, Central, and North groups; these groups are further organized into 24 subgroups. The four major literary languages—Telugu, Tamil, Malayalam, and Kannada—are recognized by the constitution of India.

Answered by joyalo
0

Step-by-step explanation:

वृत्त

वृत्त.svg

तल द्विविमीय

अर्थ केंद्र से समान दूर होने वाले बिंदुओं का समूह

व्यास केंद्र से होकर जाने वाली जीवा

त्रिज्या अर्द्धव्यास

परिधि परिधि = π x व्यास

किसी एक निश्चित बिंदु से समान दूरी पर स्थित बिंदुओं का बिन्दुपथ वृत्त कहलाता है। यह निश्चित बिंदु, वृत्त का केंद्र कहलाता है, केंद्र और वृत्त की परिधि के किसी भी बिन्दु के बीच की दूरी वृत्त की त्रिज्या कहलाती है। वृत्त एक साधारण बंद वक्र होता है जो समतल को दो क्षेत्रों में विभाजित करता है: एक आंतरिक और एक बाहरी।

वृत्त एक प्रकार का शांकव (शंकु परिच्छेद) होता है जिसकी उत्केंद्रता (Eccentricity) शून्य होती है अर्थात नियता (Directrix) समतल में अनंत पर स्थित होती है। एक वृत्त को एक विशेष प्रकार के दीर्घवृत्त के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है जिसमें दोनों नाभियाँ (Focii) संपाती होती हैं और उत्केन्द्रता 0 होती है। यूक्लिड के अनुसार, 'वृत्त एक रेखा से घिरा हुआ एकविमीय समतल होता है और किसी निश्चित बिंदु से लेकर उस बंधरेखा तक खींची गई सभी रेखाएं बराबर होती हैं। इस बंधरेखा को परिधि और इस निश्चित बिंदु को वृत्त का केंद्र कहते हैं।'

Similar questions