History, asked by shivasingh2374, 7 months ago

Hadappa sabhyata ki arthvyavastha Samaj aur Dharm ka varnan Karea

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Answered by skyfall63
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हड़प्पा  सिंधु घाटी सभ्यता के महान शहर थे

Explanation:

धार्मिक जीवन

  • हड़प्पा धर्म के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक देवी माँ की पूजा थी। विभिन्न मुद्राओं में बड़ी संख्या में टेराकोटा मूर्तियों को खंडहरों से खोजा गया है। माना जाता है कि ये मूर्तियाँ देवी माँ की हैं। इनमें से अधिकांश चित्रों में साड़ी, हार और कमर की पट्टी दिखाई गई है।
  • हड़प्पावासियों के बीच एक अन्य प्रमुख धार्मिक मान्यता थी एक नर देवता की पूजा। एक विशेष मुहर में हम एक नर आकृति पाते हैं जो एक भैंस के सींगों से सजी हेडगियर के साथ ध्यान लगाती है जैसे कि हाथी, बाघ, हिरण आदि जानवरों से घिरे हुए हैं। यह कुछ हद तक "पसुपतिन" के रूप में जाना जाने वाले जानवरों के मास्टर की अवधारणा को काफी हद तक समझाता है। । हड़प्पा की मुहरों पर बैल या बैलों के चित्र भी इस बात को प्रमाणित करते हैं कि वे शिव के उपासक थे।
  • पशु पूजा हड़प्पा धार्मिक विश्वास की एक और विशिष्ट विशेषता थी। हाथी, गैंडा, बाघ और बैल जैसे कुछ सामान्य जानवरों की पूजा काफी प्रचलित थी। नाग देवता की पूजा या नाग पूजा समान रूप से प्रचलित थी। लेकिन सभी जानवरों में, बैल पूजा सबसे प्रमुख थी।
  • मानव और प्रतीकात्मक दोनों रूपों में शिव और शक्ति की पूजा के अलावा, हड़प्पा के लोगों ने पत्थरों, पेड़ों और जानवरों की पूजा की प्रथा का पालन किया क्योंकि उनका मानना ​​था कि ये विभिन्न आत्माओं का निवास था, अच्छा या बुरा।
  • मुहरों पर पेड़ों की तस्वीरें, कुछ मामलों में पेड़ों के नीचे खड़े जानवरों और मनुष्यों के सींग, एक पीपल के पेड़ की दो शाखाओं के बीच खड़े देवता, पेड़-पूजा के स्पष्ट प्रमाण हैं। नीम और बरगद के पेड़ की पूजा के संबंध में भटके हुए संदर्भ हैं।

अर्थव्यवस्था

  • आमतौर पर यह माना जाता है कि हड़प्पा के लोगों की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से बाहरी व्यापार पर आधारित थी।
  • प्रतीत होता है कि सभ्यता की अर्थव्यवस्था व्यापार पर काफी निर्भर थी, जिसे परिवहन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बड़ी प्रगति के कारण सुगम बनाया गया था। हड़प्पा सभ्यता पहिएदार वाहनों का उपयोग करने वाली पहली बैलगाड़ी थी, जो आज पूरे दक्षिण एशिया में देखने में समान है। यह भी प्रतीत होता है कि उन्होंने नावों और वॉटरक्राफ्ट का निर्माण किया था - एक विशाल, सूखे नहर की पुरातात्विक खोजों द्वारा समर्थित एक दावा और तटीय शहर लोथल में डॉकिंग सुविधा के रूप में माना जाता है।
  • परिपक्व हड़प्पा काल में कृषि, जैसा कि भारत-ईरानी सीमावर्ती क्षेत्रों में अपने पूर्ववर्ती संस्कृतियों में थी, गेहूं, जौ, दालों, भेड़, बकरियों और मवेशियों पर आधारित थी, पश्चिम में संस्कृतियों के रूप में फसलों और जानवरों का समान संयोजन। ईरानी पठार, दक्षिणी मध्य एशिया और पश्चिम एशिया, जिनमें से अधिकांश मूल रूप से पश्चिम एशिया में पालतू बनाए गए थे।
  • हालाँकि, शुरुआती दूसरी सहस्राब्दी में, प्रमुख नई फसलों को जोड़ा गया था, जिनमें वसंत या गर्मियों की बुवाई और शरद ऋतु की कटाई- खरीफ की खेती आवश्यक थी। इन फसलों को बाद के समय में उपमहाद्वीप में कृषि के लिए पैटर्न निर्धारित करना था; हालांकि उत्तर पश्चिम में रबी फसलें लगातार हावी रही हैं, और कई क्षेत्रों में रबी और खरीफ दोनों फसलें उगाई जाती हैं।
  • हड़प्पा शहर की कार्यशालाओं में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के आयात पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें ईरान और अफगानिस्तान के खनिज शामिल हैं, भारत के अन्य हिस्सों से सीसा और तांबा, चीन से जेड, और देवदार की लकड़ी हिमालय और कश्मीर से नीचे नदियों में तैरती है। अन्य व्यापारिक वस्तुओं में टेराकोटा के बर्तन, सोना, चाँदी, धातुएँ, मणियाँ, औजार बनाने के लिए फ़्लेश, सीपल्स, मोती और रंगीन रत्न जैसे कि लापीस लज़ुली और फ़िरोज़ा शामिल थे।
  • हड़प्पा और मेसोपोटामिया की सभ्यताओं के बीच एक व्यापक समुद्री व्यापार नेटवर्क चल रहा था। 4300-3200 ईसा पूर्व के चालकोलिथिक काल के दौरान, जिसे कॉपर युग के रूप में भी जाना जाता है, सिंधु घाटी सभ्यता क्षेत्र दक्षिणी तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी ईरान के साथ सिरेमिक समानताएं दिखाता है। प्रारंभिक हड़प्पा काल (लगभग 3200-2600 ईसा पूर्व) के दौरान, मध्य एशिया और ईरानी पठार के साथ मिट्टी के बर्तनों, मुहरों, मूर्तियों और आभूषणों के दस्तावेज़ों में सांस्कृतिक समानताएं।
  • आंतरिक वितरण नेटवर्क की संगठित प्रकृति में एक और अंतर्दृष्टि वजन और उपायों की एक मानकीकृत प्रणाली के अस्तित्व द्वारा प्रदान की जाती है, जो पूरे सिंधु स्थानों, वजन, पत्थर से बनी चींटियों के रूप में उपयोग की जाती है, जो आम तौर पर आकार में घनीभूत होती हैं, लेकिन ठीक जम्पर या काटे हुए गोले के रूप में अगेती वज़न भी हुआ, साथ ही साथ कुछ छेददार शंक्वाकार वज़न और घुंडी शंक्वाकार वज़न जो शतरंज के सेट में मोहरे से मिलते जुलते थे।

समाज

  • हड़प्पा समाज को तीन वर्गों में विभाजित किया गया लगता है:
  1. गढ़ से जुड़े कुलीन वर्ग,
  2. एक अच्छी तरह से मध्यम वर्ग और
  3. आम तौर पर गढ़वाले निचले शहरों पर कब्जा करने वाला अपेक्षाकृत कमजोर वर्ग।
  • हालांकि, कुछ शिल्पकार और मजदूर किलेबंद क्षेत्र के बाहर रहते थे। हड़प्पा संस्कृति के कालीबंगन स्थल पर ऐसा प्रतीत होता है कि पुजारी गढ़ के ऊपरी हिस्से में रहते थे और उसके निचले हिस्से में आग की वेदियों पर अनुष्ठान करते थे।
  • हड़प्पा समाज के विभिन्न पहलुओं ने ऊपर चर्चा की कि लोग अत्यधिक विकसित, शांतिपूर्ण, मौज-मस्ती और आरामदायक जीवन जीते हैं। सामाजिक नियमों और मानदंडों को अच्छी तरह से विनियमित किया गया था और उनके रहने के तरीके को अच्छी तरह से अनुशासित किया गया था। परिणामस्वरूप, सामाजिक जीवन सरल और संतुष्ट था।
  • हड़प्पा समाज की महिलाएँ उच्च सम्मान का आनंद लेती थीं। देवी माँ की पूजा हड़प्पा की महिलाओं के सम्मानित स्थान के स्पष्ट प्रमाण के रूप में है। उनके पुरुष समकक्षों द्वारा उनके साथ समान व्यवहार किया जाता था

Answered by Anonymous
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Answer:

Four species are found in Indus civilization-

Explanation:

Society  :  

Four species are found in Indus civilization-  

Mediterranean,  Protoastriad,  Mongoloid,  Alpine

The most numerous were the people of the Mediterranean species. The society of the Indus was probably divided into four classes - warriors, scholars, merchants and laborers. Considering the number of female and female figures, it is estimated that the society of the Indus civilization was matriarchal. The war wars of the Harappan civilization were less dear and more peaceful. On the basis of getting two types of buildings in Harappa and Mohenjodaro, people say that there used to be rich people in big houses and in small houses lived laborers, poor or slaves, that is, society was divided into two classes - rich and poor.  

Clothing - A large number of male artifacts have not been received from the Sandhav sites and those which are available are mostly fragmented, so they do not give special light on men's apparel.Triangular embellishments are seen on the above shawl. Paintings of this type may have been used by other people as well. The subject of women's clothing can be estimated from a large number of terracotta figurines. These types of idols have been called idols of Matradevi. The upper part of his body is shown to be unclothed and in the subdivision he is surrounded by knee-clothed clothes. According to Thapliyal and Shukla, in the historical period, such lingerie resembles the painting of the Gupta terracotta and Ajanta. This encircled garment was tied at the waist by a girdle and tightened in front or by a buckle. A strange figure of the figure appears on the heads of some female idols. On some of the figures, a piece of objects like a piece is seen. There was a trend of attractive configuration among women. The bronze sculpture obtained from Mohenjodado is very attractive.  A necklace of 6 threads of gold beads has been found from Harappa. A bottle has been found from Harappa, a black colored object has been received which is a symbol of Kajal.  

Catering- We have very little information about the food of the Sindhav people. The archaeologists believe that the Sandhav people used to eat wheat and barley, but the people of Kalibanga and nearby areas had to be content with barley. Residents of Rangpur, Surkotada, etc. in Gujarat loved to eat rice and millet. Sesame and mustard oil and possibly ghee were also used.  

Entertainment - Fishing, hunting, fighting animals and birds and playing fours and dice were the means of entertainment in this civilization.

Religion  : As far as the religious life of the Sandhav civilization is concerned, there is no clear information about them due to lack of any literature, lack of monuments and non-reading of the script. The seal of Mohenjodaro has the shape of a yogi (possibly Pashupati Shiva). The lingam stone (similar to Shiva linga), the mother goddess's obituary, indicating the worship of fertility and worship of Mother Goddess. The religious life of the Sandhav civilization is speculated on the basis of the Havans (such as Kalibanga) etc. occurring in the Havan Kuds. Evidence of tree worship (peepal), animal worship (humpbacked animal) and water worship have also been found in the Sandhav civilization. No remains of temples have been found in the Indus civilization.

Worship of Matri Devi- The worship of goddesses was done in both mild and raudra forms. In a place called Kulli in Baluchistan, the female form of statues looks benign, but the sculptures derived from the Zahab culture of Balochistan appear as a rage. Those who are pregnant in the form of a woman who is pregnant, can be considered as an offering to get a son. The woman was worshiped as a virgin. An idol obtained from Mohenjodaro has bird wings spread over the head of a goddess. A woman stands on her head in the right part of a seal obtained from Harappa.    

Earth worship - A plant has been shown to erupt in a woman's womb.  

Worship of Shiva - A seal obtained from Mohenjodaro has a portrait of a person in a yogi pose. It has three faces and two horns. On its left are tigers and elephants and on the right are buffalo and rhinoceros. Two deer are sitting under the pedestal. Marshal believes that he is Pashupati Shiva. In the Indus civilization, Shiva was worshiped as Kirat (hunter), as Nagdhari, as archer, and as a dancer. At one place, a man is shown fighting two tigers, presumably the figure of Gilgamesh, a warrior from Mesopotamia.

Worship of Fertility - The oldest evidence of gender worship is found in Harappa.

Animal worship - mainly humpbacked bulls

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