Hindi, asked by anjaliheer2006, 6 months ago

हम अपने समाज में जालत चार
पविष्ट डोनस सरोक सकते है।
नकारात्मक विचारों के कैसे समाप्त
उपयुक्त माद्यांश का उचित शील,​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

अपने एवं दूसरों के कर्मों के विचार, 2. स्वत: की इच्छा के विचार, 3. स्वयं को असुरक्षित समझने के विचार। नकारात्मक विचारों का मुख्य कारण हमारी मानसिक स्थिति होती है। हम अक्सर स्थितियों के प्रति धारणा बनाकर अपने विचार उत्पन्न करते हैं। ऐसे विचार हमेशा हमारे विरुद्ध जाते हैं।

 

किसी एक घटना, व्यक्ति या स्थिति को आधार मानकर हम उसी आधार पर पूर्वाग्रह बना लेते हैं। ऐसे विचारों के साथ 'हमेशा मेरे साथ ही क्यों होता है?' 'मैं कभी सही काम नहीं करता', 'मैं हमेशा अकेला रहूंगा' इस प्रकार के वाक्य जुड़े रहते हैं। नकारात्मक विचार और भाव दिमाग को खास निर्णय लेने के लिए उकसाते हैं। ये विचार मन पर कब्जा करके दूसरे विचारों को आने से रोक देते हैं। हम केवल खुद को बचाने पर फोकस होकर फैसला लेने लगते हैं।

 

नकारात्मक विचार के हावी होने के कारण हम संकट के समय जान नहीं पाते कि स्थितियां उतनी बुरी नहीं हैं जितनी दिख रही हैं। संकट को पहचानने या उससे बचने के लिए नकारात्मक विचार जरूरी होते हैं, जो कि हमारे जैविक विकास क्रम का ही हिस्सा हैं। 4 बातें हमारे शरीर और हमारे जीवन में नकारात्मक विचार उत्पन्न करती हैं। ये भावनाएं दूसरों पर दोषारोपण करने और अपने अनुभवों के लिए स्वयं को जिम्मेदार न ठहराने से आती हैं।

Explanation:

Answered by Anonymous
1

Answer:

hellooo

Explanation:

here is ur ans ...

Attachments:
Similar questions