Science, asked by paadriyan, 1 month ago

हम बीमार क्यों होते हैं​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

हमारे शरीर में विश्िाष्ट कोश्िाकाएँ होती हैं जो रोगाणुओं को मार देती हैं। हमारे शरीर में जैसे ही कोइर् संक्रामक रोगाणु आता है ये कोश्िाकाएँ स�ि�य हो जाती हैं। यदि ये उन्हें मार देती हैं तो हमें रोग नहीं होगा। प्रतिरक्षी कोश्िाकाएँ संक्रमण को पैफलने से पहले ही समाप्त कर देती हैं

Explanation:

hope it's helpful

Answered by ᏟrєєpyᎷєss
26

\bf\huge{\underline{\pink{हम\:बीमार\:क्यों\:होते\:हैं}}}

दोस्तों कभी सोचा है की हम बीमार क्यूँ होते हैं बीमार पड़ने के कई कारण हैं जैसे हमारे शरीर में तीन दोष वात, पित्त, कफ तीनों का संतुलन बिगड़ जाना और मौसम में परिवर्तन होने के कारण , अनियमित खान-पान के कारण इत्यादि |

बीमारी के कारण:-

पहला कारण :-

हम सब जानते हैं कि हमारा शरीर वात-पित्त-कफ (त्रिदोषों) के संतुलन से ही स्वस्थ रहता है। अगर किसी कारण से वात-पित्त-कफ का यह संतुलन बिगड़ता है तो हम बीमार पद जातें है| अगर हम अपने शरीर पर ध्यान दें तो यह बिगड़ा हुआ संतुलन सुधारा जा सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें – वात-पित्त-कफ (त्रिदोष) क्या होतें हैं

दूसरा कारण :-

मौसम में परिवर्तन होने से भी हम बीमार पड़ जातें हैं| सर्दी, बरसात, गर्मी के परिवर्तन से मौसम सम्बन्धी बीमारियाँ होती हैं जिन्हें हम जरा सी सावधानी से ठीक कर सकते हैं ।

तीसरा कारण :-

अनियमित खान-पान, से भी हम बीमार पड़ जाते हैं और बाजार का सामन, सड़ी-गली चीजें खाने से, और एक दुसरे से विरूद्ध आहार खाने से भी हम बीमार पड़ जातें हैं, जैसे यदि हमारी प्रकृति पित्त प्रधान है तो हम अनजाने में पित्त बढ़ाने वाला भोजन करते हैं तथा बीमारी को और बढ़ावा देते हैं। अपनी प्रकृति को जानकर भोजन ग्रहण करें तो स्वस्थ रह सकते हैं।

Similar questions