Hindi, asked by pyash2681, 11 days ago

हमारे जीवन में पढ़ाई का महत्त्व easy​

Answers

Answered by mamtarai138
16

Explanation:

आज के समाज में शिक्षा का महत्व काफी बढ़ चुका है। शिक्षा के उपयोग तो अनेक हैं परंतु उसे नई दिशा देने की आवश्यकता है। शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि एक व्यक्ति अपने परिवेश से परिचित हो सके। शिक्षा हम सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है। हम अपने जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। शिक्षा का समय सभी के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत रुप से बहुत महत्वपूर्ण समय होता है, यहीं कारण है कि हमें शिक्षा हमारे जीवन में इतना महत्व रखती है।



निष्कर्ष

आज के आधुनिक तकनीकी संसार में शिक्षा काफी अहम है। आजकल के समय में  शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत तरीके सारे तरीके अपनाये जाते हैं। वर्तमान समय में शिक्षा का पूरा तंत्र अब बदल चुका है। हम अब 12वीं कक्षा के बाद दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम (डिस्टेंस एजूकेशन) के माध्यम से भी नौकरी के साथ ही पढ़ाई भी कर सकते हैं। शिक्षा बहुत महंगी नहीं है, कोई भी कम धन होने के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है। दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से हम आसानी से किसी भी बड़े और प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में बहुत कम शुल्क में प्रवेश ले सकते हैं। अन्य छोटे संस्थान भी किसी विशेष क्षेत्र में कौशल को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

Answered by akhaleshthakur95
0

*Answer*

हमारे जीवन में शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि शिक्षा जो है उसी से शिक्षित होते हैं शिक्षा हमें आत्मनिर्भर बनाता है|

  • शिक्षा हमें अपनी बात बोलने की हिम्मत देती है|अगर हम शिक्षित ही ना हो तो हमारी दुनिया

  • सकती है क्योंकि कोई शिक्षित ही नहीं रहेगा शिक्षित रहना मतलब सर उठा कर जीना शिक्षा हमारे लिए बहुत ही जरूरी है हमें अपने आसपास के लोगों को कहना चाहिए कि शिक्षा जरूर अपने बच्चों को दे |

पढ़ाई कितना भी बच्चों को कड़वा लगे पर पढ़ाई एक मीठी दवाई की तरह ही होता है

Similar questions