Hindi, asked by shahzed, 23 days ago

हमारे जीवन में पेड़ो का लाभ पर अनुच्छेद​

Answers

Answered by dishapjoshie
3

Answer:

हमारे जीवन में पेड़ों का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि मानव सभ्यता का उदय इन्हीं के कारण हुआ है और प्रारंभिक जीवन पेड़ों के समूह (वनों) के बीच में ही व्यतीत हुआ है.

इन्हीं की पत्तियां और शाखाएं लेकर हमने घर बनाए है, इनसे ही हमें खाद्य पदार्थ और ऊर्जा के लिए लकड़ियां प्राप्त हुई है.

वृक्षों से ही हमने हथियार बनाए हैं और उन्हीं की सहायता से शिकार किया है. विज्ञान की शुरुआत भी पेड़ों से ही हुई है क्योंकि जब पहला पहिया बनाया गया था तो वह लकड़ी का ही बनाया गया था.

जिसने विज्ञान और मनुष्य के जीवन में इतनी तेजी से बदलाव ला दिया कि आज उसी पहिए से पेड़ों को रौंदा जा रहा है. यह बहुत ही विडंबना का विषय है कि जिन वृक्षों की वजह से आज हम इतनी सुख समृद्धि से जीवन यापन कर रहे है और स्वच्छ ऑक्सीजन ले रहे है,

बदले में हम उन्हीं का विनाश कर रहे है. यह हिंदी की एक कहावत के अनुसार अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के जैसा ही है क्योंकि जैसे ही वृक्ष हमारी पृथ्वी से विलुप्त हो जाएंगे उसी समय मानव सभ्यता भी नष्ट हो जाएगी.

वृक्षों का मानव जीवन में महत्व –

(1) वृक्षों से हमें प्राणवायु ऑक्सीजन मिलती है.

(2) पेड़ों से वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण को कम करने में सहायता मिलती है.

(3) इनसे में बहुमूल्य जड़ी बूटियां प्राप्त होती है जिससे कई प्रकार की बीमारियां ठीक हो जाती है.

(4) वृक्षों से हमें भोजन करने के लिए फल और अन्न मिलता है.

(5) वृक्षों से में सूखी लकड़ियां प्राप्त होती है जिससे हम आग जला कर ऊर्जा प्राप्त कर सकते है और दरवाजे, चारपाई पहिए, मशीनों के कल-पुर्जे, छोटे हथियार, पानी के जहाज इत्यादि बना सकते है.

(6) पेड़ गर्मियों के दिनों में हमें ठंडी छांव प्रदान करते है जिससे हमें कम गर्मी लगती है.

(7) वृक्षों से हमें गोंद, रेशम, रबर, लाख कागज और अन्य खनिज पदार्थ प्राप्त होते है जो कि हमारे उद्योग धंधों के लिए और हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है.

(8) पेड़ों के कारण पृथ्वी की ओजोन परत सुरक्षित रहती है इसके कारण सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से हमारी सुरक्षा होती है.

(9) पेड़ों के कारण ही अच्छी मात्रा में वर्षा होती है जिससे नदियों, तालाबों और भूमिगत जल में वृद्धि होती है, और हमें पीने के लिए स्वच्छ और मीठा जल प्राप्त होता है.

(10) वृक्षों के कारण पृथ्वी की सतह ठंडी रहती है जिससे तापमान में वृद्धि नहीं होती है.

(11) पेड़ों के कारण ही पृथ्वी का वातावरण व्यवस्थित रूप से कार्य कर पाता है.

(12) पेड़ भूमि के कटाव को रोकते है और बाढ़ आने से रोकते है.

(13) वृक्षों के कारण कुछ हद तक भूकंप आने की संभावना भी कम हो जाती है.

(14) पेड़ों से प्रकृति में हरियाली रहती है और पूरे वातावरण में ठंडी हवा चलती है।इसलिए हम युवा पीढ़ी को सभी लोगों को जागरुक करके पेडों के बारे में बताना होगा और अभियान चलाकर अधिक मात्रा में पेड़ लगाने होंगे.

Explanation:

hope this helps you.

Similar questions