हमारा जन्म सिद्ध अधिकार स्वतंत्रता इस विषय पर अपने विचार स्पष्ट कीजिए
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स्वाधीनता हर मनुष्य का जन्मसिद्ध अधिकार है। इसको पाने के लिए यदि मनुष्य को लड़ना भी पड़े तो सदैव तत्पर रहना चाहिए। पराधीनता वो अभिशाप है जो मनुष्य के आचार-व्यवहार उसके परिवेश, समाज, मातृभूमि और देश को गुलाम बना देते हैं, फिर चाहे तो कैसी भी गुलामी रही हो।
Explanation:
स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, कहने वाले तिलक पर लगा था राजद्रोह
भारत की गुलामी के दौरान अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले लोकमान्य तिलक ने देश को स्वतंत्र कराने में अपना सारा जीवन व्यतीत कर दिया। वे जनसेवा में त्रिकालदर्शी, सर्वव्यापी परमात्मा की झलक देखते थे। "स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है मैं इसे लेकर रहूंगा" के उद्घोषक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का स्थान स्वराज के पथगामियों में अग्रणीय है। उनका महामंत्र देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी तीव्रता के साथ गूंजा और एक अमर संदेश बन गया।
यह एक अद्भुत संयोग है कि तिलक 1856 के विद्रोह के वर्ष में तब उत्पन्न हुए जब देश का सामान्य वातावरण अंग्रेजी राज्य के विरूद्ध विद्रोह की भावना से पूर्ण था। महानायक तिलक का जन्म 23 जुलाई 1856 को शिवाजी की कर्मभूमि महाराष्ट्र के कोंकण प्रदेश के रत्नागिरि नामक स्थान पर हुआ। तिलक का वास्तविक नाम केशव था। तिलक को बचपन में बाल या बलवंत राव के नाम से पुकारा जाता था। तिलक के पिता गंगाधर राव प्रारम्भ में अपने कस्बे की स्थानीय पाठशाला में एक शिक्षक थे। बाद में थाने तथा पूना जिले में सरकारी स्कूलों में सहायक इंस्पेक्टर बन गये। पिता के सहयोग के फलस्वरूप वे संस्कृत, गणित और व्याकरण जैसे विषयों में अपनी आयु के बालकों में बहुत आगे थे। मेधावी होने के कारण उन्होंने दो वर्षों में तीन कक्षाएं भी उत्तीर्ण कीं।
तिलक का विवाह 15 वर्ष की आयु में ही हो गया। उनके विवाह के कुछ समय पश्चात ही उनके पिता का स्वर्गवास हो गया। माता−पिता के निधन के पश्चात तिलक के पालन पोषण का भार उनके चाचा पर पड़ गया। तिलक ने सन् 1872 में मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की तथा सन 1876 में बीए की परीक्षा पास की तथा 1879 में एलएबी की परीक्षा पास की। लोकमान्य तिलक का जब राजनैतिक पर्दापण हुआ तब देश में राजनैतिक अंधकार छाया हुआ था। दमन और अत्याचारों के काले मेघों से देश आच्छादित था। जनसाधारण में इतना दासत्व उत्पन्न हो गया था कि स्वराज और स्वतंत्रता का ध्यान तक उनके मस्तिष्क में नहीं था। उस वक्त आम जनता में इतना साहस नहीं था कि वह अपने मुंह से स्वराज का नाम निकाले। ऐसे कठिन समय में लोकमान्य तिलक ने स्वतंत्रता के युद्ध की बागडोर संभाली।
सन् 1891 में उन्होंने केसरी और मराठा दोनों ही पत्रों का संपूर्ण भार स्वयं खरीदकर अब इन्हें स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करना शुरू कर दिया। अपनी प्रतिभा लगन और अदम्य कार्यशक्ति के बल पर शीघ्र ही जनक्षेत्र में अपना स्थान बना लिया। उनकी लौह लेखनी से ही केसरी और मराठा महाराष्ट्र के प्रतिनिधि पत्र बन गये। केसरी के माध्यम से समाज में होने वाले अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने पर तिलक पर राजद्रोह का मुकदमा चलाया गया। तिलक को राजद्रोही घोषित कर 6 वर्ष का कालापनी और एक हजार रुपये का अर्थदंड उनको दिया गया। इस दंड से सारे देश में क्रोध की लहर दौड़ गयी। जनता द्वारा सरकार का विरोध किया गया। बाद में सरकार ने थोड़ा झुकते हुए उन्हें साधारण सजा सुनायी। उन्हें कुछ दिन बाद अहमदाबाद तथा बाद में बर्मा की मांडले जेल भेज दिया गया।
जब तिलक को सजा सुनायी जा रही थी उस समय भी उनके मन में घबराहट नहीं हुई। उस समय भी उन्होंने यही कहा था कि य़द्यपि ज्यूरी ने मेरे खिलाफ राय दी है फिर भी मैं निर्दोष हूं। वस्तुतः मनुष्य की शक्ति से भी अधिक शक्तिशाली दैवी शक्ति है। वही प्रत्येक व्यक्ति और राष्ट्र के भविष्य की नियंत्रणकर्ता है। हो सकता है कि देश की यही इच्छा हो कि स्वतंत्र रहने के बजाय कारागार में रहकर कष्ट उठाने से ही मेरे अभिष्ट कार्य की सिद्धि में अधिक योग मिले। उन्होंने एक बार कहा था कि साक्षात् परमेश्वर भी मोक्ष प्रदान करने लगे तो मैं उनसे कहूंगा पहले मुझे मेरे देश को परतंत्रता से मुक्त देखना है।
इसी प्रकार उन्होंने घोषित किया था कि, "स्वतंत्रता तो मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है"। जब तक यह भाव मेरे दिल में है मुझे कौन लांघ सकता है। मेरी इस भावना को काट नहीं सकते। आग उसको भस्म नहीं कर सकती मेरी आत्मा अमर है। यह उनका संदेश था जो भारत के एक−एक भारतीय को झकझोर गया। जेल यात्रा के दौरान उन्होंने लगभग पांच सौ ग्रंथों का गहन अध्ययन किया तथा गीता रहस्य नामक ग्रंथ की अमर रचना की। लोकमान्य तिलक ने कांग्रेस की लंदन शाखा का भी संगठन किया। तिलक के स्वदेश लौटते ही उन्हें एक लाख की थैली भेंट की गयी। उन्होंने अपना सारा धन होमरूल आंदोलन को देकर अपने देशप्रेम का अद्भुत परिचय दिया। इसके थेड़े ही दिन बाद वे बीमार पड़ गये और 31 जुलाई 1920 की रात को सदा के लिए अंतिम सांस ली। इस प्रकार भारतीय राजनैतिक गगन का यह सूर्य अस्त हो गया।
उनका अंतिम संदेश यही था कि, "देश व भारतीय संस्कृति के लिए जिसने अपने जीवन को बलिदान कर दिया मेरे हृदय मंदिर में उसी के लिए स्थान है।" जिसके हृदय में माता की सेवा के लिए भाव जागृत है वही माता का सच्चा सपूत है। इस नश्वर शरीर का अंत तो होना ही है। हे भारत माता के नेताओं और सपूतों मैं आप लोगों से अंत में यही कहना चाहता हूं कि मेरे इस कार्य को उत्तरोत्तर बढ़ाना। उनका धैर्य कभी कम नहीं हुआ और निराशा उनके जीवन को छू तक न सकी। उनके अलौकिक गुणों को धारण करना ही उनका स्मरण है। ऐसे देशभक्त एवं वीर पुरुषों से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को देश तथा समाज के कल्याण में लगाना चाहिए ताकि भारत की स्वतंत्रता, एकता व अखंडता कायम रहे।
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हमारा जन्म सिद्ध अधिकार स्वतंत्रता
स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, तिलक पर अन्याय का आरोप लगाया गया था
लोकमान्य तिलक, जिन्होंने भारत की अधीनता के दौरान अपने जीवन को खो दिया, राष्ट्र को स्वायत्त बनाने में अपना पूरा समय पृथ्वी पर बिताया।
Explanation:
आजादी कहें या स्वतंत्रता एक ऐसा शब्द है जिसमें पूरा आसमान समाया हुआ है। स्वतंत्रता यह कहने की एक विशिष्ट प्रवृत्ति है कि स्वतंत्रता की लालसा केवल व्यक्तियों में ही नहीं बल्कि जीवों और पौधों में भी है। बहुत लंबे समय तक भारत अंग्रेजों की गुलामी में रहा, लोगों को उनके दमन से उड़ा दिया गया। बाहर ले जाने में झिझक, आजादी की पहली तुरही 1857 में थोड़ी देर में सुनाई दी, हालांकि, कुछ कारणों से, हम बंधन की दासता से मुक्त होने में असमर्थ थे। सच तो यह है कि आजादी की लड़ाई तब और तेज हो गई जब बाल गंगाधर तिलक ने यही कहा था: "स्वतंत्रता हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है"।
स्वायत्तता का रोमांच कई प्रगतिशीलों और वफादारों के प्रयासों और नुकसान से बना है। यदि बीज इसी प्रकार पृथ्वी में ढका रहता है, तो वह सूर्य और वायु की लालसा में पृथ्वी से निकलता है क्योंकि स्वतंत्रता जीवन की निधि है। एक व्यक्ति को स्वतंत्रता में चाहे कितनी भी खुशी मिले, उसे वह आनंद नहीं मिलता है जो वह यह मानकर तय करता है कि वह स्वतंत्रता में अनुभव करता है। तब कहा जाता है कि
पराधीन सपनेहुँ सुख नाहीं।
उस देश को एक ऐसे देश में कौन रख सकता है जहां चंद्रशेखर, भगत सिंह, राजगुरु, सुभाष चंद्र, खुदीराम बोस, रामप्रसाद बिस्मिल जैसे प्रगतिशील और गांधी, तिलक, पटेल और नेहरू जैसे वफादार उपलब्ध थे। सभी बातों पर गौर करें तो हमें वफादारों की महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता के साथ चौदह अगस्त की दोपहर 12 बजे अंग्रेजों की अधीनता और राक्षसों से आजादी मिली। यह स्वतंत्रता इस तथ्य के आलोक में अत्यंत मूल्यवान है कि इस स्वतंत्रता में हमारे अनगिनत परिवारों की लड़ाई और अंतहीन तपस्या शामिल है। हमारे पास उपहार के रूप में इस स्वतंत्रता की कमी है। वंदे मातरम और इंकलाब जिंदाबाद की गड़गड़ाहट के दौरान कई साहसी राष्ट्रवादियों ने जल्लाद के पेड़ पर खुद को संतुलित कर लिया। जलियांवाला वध 13 अप्रैल 1919 को हुआ था, उस रक्तरंजित भूमि में अभी तक ऊर्जावान लोगों की तपस्या देखी जा रही है।
आजादी के साथ कई दायित्व भी होते हैं, जिन्हें हमें पूरी ईमानदारी से निभाना चाहिए, लेकिन आज 66 साल बाद भी क्या हम कहेंगे कि हम आजादी की सच्चाई को समझकर उसे समझ रहे हैं? आलम इस हद तक है कि अगर स्कूलों और सरकारी दफ्तरों में पंद्रह अगस्त की तारीफ न हो और उस दिन कोई त्योहार न हो तो लोगों को यह याद न रहे कि स्वतंत्रता दिवस हमारा सार्वजनिक उत्सव है। जो हमारे जीवन के मुख्य दिनों में से एक है।
जैसा कि एक सिंहावलोकन से संकेत मिलता है, यह पाया गया कि वर्तमान युवा फिल्मों के माध्यम से स्वतंत्रता के बारे में सबसे बड़ा डेटा और पाठ्यपुस्तकों से भी मदद करते हैं जो सिर्फ मनोरंजन या डेटा समझ में आता है। इसकी अहमियत जानने को तैयार नहीं है। ट्विटर और फेसबुक पर खुद को तरोताजा करके और मौद्रिक स्वतंत्रता को वास्तविक स्वतंत्रता के रूप में ग्रहण करके। वैलेंटाइन डे की तारीफ स्वतंत्रता दिवस से बड़े उत्सव के रूप में की जा रही है।
आज हम जिस बाहरी हवा में सांस ले रहे हैं, वह हमारे पूर्वजों की अंतहीन हार का परिणाम है। संकटों से मुक्ति की आत्मा को समझना हमारा नैतिक दायित्व है। स्वायत्तता के आगमन पर तिरंगे के रंगों के उल्लेखनीय अनुभव को महसूस करें और स्वायत्त भारत के जन्मदिन के रूप में पूरे उत्साह के साथ इस उत्सव की सराहना करें। स्वतंत्रता का तात्पर्य सामाजिक और मौद्रिक स्वतंत्रता के साथ-साथ इस गारंटी को संतुष्ट करना है कि हम अपने देश को सुधार के स्तर पर ले जाएंगे। भारत के सम्मान और गौरव को अपने से ऊपर लगातार समझेंगे।