Hindi, asked by aathifa1065, 10 months ago

हमारी मातृभाषा हिंदी पर अनुच्छेद

Answers

Answered by aryankumarjaispfo2f0
27
वॉल्टर केनिंग ने कहा था विदेशी भाषा का किसी भी स्वतन्त्र राष्ट्र की राज-काज और शिक्षा की भाषा होना सांस्कृतिकदास्ता है| एक विदेशी भाषा होने के बावजूद अंग्रेजी में राज-काज को विशेष महत्व दिए जाने और राजभाषा के रूपमें अपने सम्मान प्राप्त करने हेतु हिंदी के संघर्ष के कारण जानने के लिए सबसे पहले हमें हिंदी की संवैधानिक स्थितिको जानना होगा| संविधान के अनुच्छेद 343 के खंड-1 में कहा गया है कि भारत संघ की राजभाषा हिंदी और लिपिदेवनागरी होगी| संघ के राजकीय प्रयोजनों के लिए प्रयुक्त होने वाले अंको का रूप, भारतीय अंको का अंतरराष्ट्रीयरूप होगा| खंड-2 में यह उपबन्ध किया गया था कि संविधान के प्रारंभ से 15 वर्ष की अवधि तक अर्थात 26 जनवरी,1965 तक संघ के सभी सरकारी प्रयोजनों के लिए अंग्रेजी का प्रयोग होता रहेगा जैसे कि पूर्व में होता था| वर्ष 1965 तक राजकीय प्रयोजनों के लिए अंग्रेजी के प्रयोग का प्रावधान किए जाने का कारण यह था कि भारत वर्ष 1947 सेपहले अंग्रेजों के अधीन रहा था और तत्कालीन ब्रिटिश शासन में यहाँ इसी भाषा का प्रयोग राजकीय प्रयोजनों केलिए होता था|


Answered by dackpower
8

मातृभाषा का महत्व

Explanation:

वर्तमान से 200,000 साल पहले, आधुनिक मानव पहले से ही ग्रह के चारों ओर घूमना शुरू कर चुके हैं। उन्होंने अपने आसपास सब कुछ सीखा। उन्होंने अपने जीवन को और अधिक आधुनिक बनने के लिए जोखिम में डाला। उन्होंने हथियारों, औजारों, शिकार, कृषि, संचार पद्धतियों और अन्य चीजों का आविष्कार किया।

जब उन्होंने महाद्वीपों में जाना शुरू किया, तो भौगोलिक स्थिति और जलवायु ने उनके व्यवहार और जीवन शैली को प्रभावित किया। मानव ने कुछ उपयुक्त भौगोलिक स्थानों के भीतर गुणा करना शुरू कर दिया है। उन्होंने स्थान का अनुकूलन करके अपनी जीवन शैली में सुधार करना शुरू कर दिया। यदि उचित संचार नहीं होता तो उपरोक्त सभी चीजें पूरी तरह से असंभव थीं।

लोगों ने संचार के अपने तरीके का आविष्कार किया है। अपनी समझ के अनुसार उन्होंने अपनी भाषा बनाई है। वे उस भाषा में सब कुछ संवाद करते थे और अपने आसपास की प्रकृति और उसके गुणों को समझने के लिए घूरते थे। मातृभाषा के बिना, मानव प्रजातियां इतना विकसित नहीं हो सकती थीं।

Learn More

मातृभाषा चे महत्व

brainly.in/question/2622064

Similar questions