Hindi, asked by udaykumar6743, 11 months ago

हमारे प्रिय नेता पर निबंध | Write an essay on Our Favourite Leader in Hindi

Answers

Answered by shanyashahi
694

मेरे प्रिय नेता महात्मा गांधी जी हैं। महात्मा गाँधी जी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर सन 1869 में पोरबन्दर में हुआ था। मैट्रिक परीक्षा पास करने के बाद वह उच्च शिक्षा के लिए इंग्लैण्ड गए। वहां से लौटने पर उन्होंने वकालत प्रारंभ क़ी।  

गाँधी जी का सार्वजानिक जीवन दक्षिण अफ्रीका में प्रारंभ हुआ। उन्होंने भारतीयों क़ी सहायता क़ी। उन्होंने सत्याग्रह आन्दोलन प्रारंभ किया। उन्होंने अनेक कष्ट सहे। उनको अपमानित किया गया। अंत में उन्हें सफलता मिली।  

गाँधी जी भारत वापस आये और स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। वह कई बार जेल गए। अब सारा देश उनके साथ था। लोग उन्हें राष्ट्रपिता कहने लगे। अंत में भारत को 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त हुई।  

गाँधी जी सादा जीवन बिताते थे। वह 'सादा जीवन, उच्च विचार' को मानने वाले थे। उन्होंने हमको 'अहिंसा' का पाठ पढ़ाया। वह एक समाज सुधारक थे। उन्होंने छुआ-छूत को दूर करने का प्रयत्न किया। उन्होंने गॉवों कि दशा सुधारने का पूरा प्रयत्न किया। उन्हें भारत के 'राष्ट्रपिता' के रूप में जाना जाता है।

Answered by coolthakursaini36
270

                          “हमारे प्रिय नेता श्री नरेंद्र मोदी”

भारत की इस धरा पर अनेक विश्व प्रसिद्ध नेता हुए हैं। हर की अपनी अलग ही छाप है, और देश को समृद्ध सशक्त बनाने के लिए अपनी अपनी योजनाएं थी। लेकिन उन सब में से मेरे प्रिय नेता हैं श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जो कि अभी वर्तमान में भारत के प्रधानमंत्री हैं।

जन्म:-> श्री नरेंद्र मोदी का जन्म 4 सितंबर 1950 को गुजरात की बड़नगर मेहसाना जिले में हुआ उनके पिताजी का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी तथा माता जी का नाम हीराबेन मोदी है। नरेंद्र मोदी बचपन में अपने पिताजी के साथ रेलवे स्टेशन पर चाय का स्टाल लगाते थे उन्हें पढ़ने का बहुत शौक था और उनके शिक्षक के अनुसार वे बहुत ही अच्छे वक्ता थे। नरेंद्र मोदी का विवाह 17 वर्ष की उम्र में जशोदाबेन के साथ हुआ था ।

राजनीतिक शुरुआत:-> श्री नरेंद्र मोदी सन 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने और उसके बाद वह कभी नहीं हरे, गुजरात में उन्होंने जिस प्रकार से विकास किया वह पूरे देश के लिए एक प्रेरणा है। 2014 में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा का चुनाव श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ा तथा भारतीय जनता पार्टी को भारी बहुमत मिला और श्री नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनाया गया। 26 मई 2014 को श्री नरेंद्र मोदी भारत के 15 वें प्रधानमंत्री बने।

मोदी सरकार की वर्तमान योजनाएं:-> श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी सरकार की निम्नलिखित योजनाएं शुरू किए हैं, प्रधानमंत्री जन धन योजना, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, कृषि सिंचाई योजना, इत्यादि बहुत सी योजनाओं को कार्यान्वित किया है।

निडर और मजबूत प्रधानमंत्री:->श्री नरेंद्र मोदी में निर्णय लेने की लाजवाब क्षमता है जैसा कि नोट बंदी, जीएसटी लागू करना, और सर्जिकल स्ट्राइक इन में से मुख्य रूप से शामिल हैं।

श्री नरेंद्र मोदी केवल 6 घंटे सोते हैं और बाकी घंटों में राष्ट्र के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं मुझे उम्मीद है को हिंदुस्तान को ऊंचाइयों के शिखर की ओर ले जायेंगे।


Similar questions