Hindi, asked by kd738225, 1 day ago

हमारे राष्ट्रीय पर्व के ऊपर 80 से 100 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए​

Answers

Answered by anushkan477
2

Explanation:

भारत के राष्ट्रीय पर्व पर अनुच्छेद, paragraph on national festivals of india in hindi (100 शब्द)

स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती और गणतंत्र दिवस भारत के नागरिकों द्वारा मनाए जाने वाले तीन राष्ट्रीय त्योहार हैं। जबकि ये त्यौहार अपने स्वयं के अनूठे कारणों के लिए मनाया जाता है, लेकिन इनमें समानता यह है कि वे पूरे देश को देशभक्ति की भावना से भर देते हैं। हमारे देश के नागरिक इन त्योहारों को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। इनमें से प्रत्येक त्यौहार पर देश भर के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों और आवासीय क्षेत्रों में कई बड़े और छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

लोग इन उत्सवों में पूरे मनोयोग से भाग लेते देखे जाते हैं। देशभक्ति के गीत गाए जाते हैं और पूरे वातावरण को देश प्रेम और भक्ति से ओत-प्रोत किया जाता है।

भारत के राष्ट्रीय पर्व पर अनुच्छेद, paragraph on national festivals of india in hindi (150 शब्द)

भारत के राष्ट्रीय त्योहार भारतीय नागरिकों के लिए बहुत महत्व रखते हैं। वे भारतीयों को उनके साथी नागरिकों, स्वतंत्रता सेनानियों की उपलब्धियों और देश के प्रति उनके प्यार के संघर्ष की याद दिलाते हैं। प्रत्येक वर्ष इन त्योहारों को मनाना हमारे देश के लोगों में देशभक्ति की भावना का संचार करता है और इसलिए इन उत्सवों का अत्यधिक महत्व है।

भारतीय नागरिकों के लिए राष्ट्रीय त्योहारों का महत्व:

15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस, लोगों को हमारी मेहनत की स्वतंत्रता के बारे में याद दिलाने का एक तरीका है और हमें इसे और अधिक महत्व देना चाहिए। यह लोगों को एकजुट रहने और हर संभव तरीके से देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करता है।

गणतंत्र दिवस, 26 जनवरी, जिस दिन हमारे देश का संविधान अस्तित्व में आया, वह हमारे देश के लिए गौरव का दिन है। यह प्रत्येक वर्ष हमारे संविधान के सम्मान की निशानी के रूप में मनाया जाता है।

गांधी जयंती, 2 अक्टूबर, सबसे सम्मानित स्वतंत्रता सेनानियों में से एक, महात्मा गांधी के सम्मान के रूप में मनाया जाता है, जो हर भारतीय के दिल में बसते है।

निष्कर्ष:

हमारे राष्ट्रीय त्यौहार पूरे देश में स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों और आवास समितियों में पूरे उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए बहुत महत्व का है, इस प्रकार हर कोई हर साल राष्ट्रीय त्योहारों के उत्सव में सक्रिय रूप से भाग लेता है।

भारत के राष्ट्रीय पर्व पर अनुच्छेद, article on national festivals of india in hindi (200 शब्द)

भारत के राष्ट्रीय त्योहारों को विभिन्न कारणों से मनाया जाता है। इनमें से एक कारण युवाओं को भारत के लिए ऐतिहासिक महत्व की घटनाओं से परिचित कराना और उन्हें देश के प्रति प्रेम और समर्पण की भावना से प्रेरित करना है।

स्वतंत्रता दिवस:

महात्मा गांधी, बाल गंगा धर तिलक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सरोजनी नायडू जैसे नेताओं द्वारा प्रेरित भारतीय नागरिकों द्वारा किए गए अपार संघर्ष और कई बलिदानों के बाद भारत को अंग्रेजों के चंगुल से आजादी मिली, जिन्होंने विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलन और विरोध प्रदर्शन किए। । स्वतंत्रता दिवस देश के युवाओं को याद दिलाता है कि आज वे जिस आज़ादी का आनंद ले रहे हैं, उसे कठिन तरीके से अर्जित किया गया है और उन्हें इसका सम्मान करना चाहिए।

गणतंत्र दिवस:

26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। यह 26 जनवरी 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाए गए भारत के संविधान की स्थापना का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है और इसके महत्व को याद दिलाता है।

गांधी जयंती:

2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली गांधी जयंती महात्मा गांधी की भावना और शक्ति को याद करती है। आज के समय में जब चारों तरफ हिंसा और आक्रामकता है, यह देश के युवाओं को सत्य और अहिंसा की गांधीवादी विचारधाराओं का पालन करने और राष्ट्र की शांति और समृद्धि की दिशा में योगदान करने के लिए प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है।

Similar questions