Science, asked by ushashaw43063, 6 months ago

हमारे शरीर मे किस - किस तरह से जल बाहर होता है इसकी व्याख्या करो

Answers

Answered by Sheldonleecooper
14

Answer: HEY MATE HERE YOU GO

सोचें कि आपको जीवित रहने की क्या जरूरत है, वास्तव में सिर्फ जीवित रहने के लिए। खाना? पानी? वायु? फेसबुक? स्वाभाविक रूप से, मैं यहाँ पानी पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा हूँ। सभी जीवित चीजों में पानी का बड़ा महत्व है; कुछ जीवों में, उनके शरीर के वजन का 90% पानी से आता है। मानव वयस्क शरीर में 60% तक पानी होता है।

जर्नल ऑफ बायोलॉजिकल केमिस्ट्री एच। एच। मिशेल के अनुसार, मस्तिष्क और हृदय 73% पानी से बने होते हैं, और फेफड़े लगभग 83% पानी के होते हैं। त्वचा में 64% पानी होता है, मांसपेशियाँ और गुर्दे 79% होते हैं, और यहाँ तक कि हड्डियाँ भी पानी से भरी होती हैं: 31%।

प्रत्येक दिन मनुष्यों को जीवित रहने के लिए एक निश्चित मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। बेशक, यह उम्र और लिंग के अनुसार भिन्न होता है, और यह भी कि कोई व्यक्ति कहां रहता है। आमतौर पर, एक वयस्क पुरुष को प्रति दिन लगभग 3 लीटर (3.2 क्वार्ट्स) की जरूरत होती है, जबकि एक वयस्क महिला को हर दिन लगभग 2.2 लीटर (2.3 क्वार्ट्ज) की जरूरत होती है। एक व्यक्ति को जितने पानी की आवश्यकता होती है, वह सभी तरल पदार्थ पीने से नहीं होता है, क्योंकि इसमें से कुछ पानी हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में निहित होता है।

PLZ RATE ME AND DROP A VOTE

Answered by kushmondtiwari
4

Explanation:

by stoma and urine. jab hamare sharir me poshan ki prakriya Puri ho jaati hai to kuch jal useless jaata h.

Similar questions