History, asked by virajmiahra, 10 months ago

हमारे देश में कितनी भाषाएं बोली आते हैं इन हिंदी


jay001560: hamrae desh kull milake 206 langauge boli jati hai
za6715: Ok
jay001560: aur koi jarurat ho toh question bhej sakte ho
za6715: Ok
jay001560: thanks

Answers

Answered by za6715
14
Bharat me kul kitni bhasha boli jaati haiयह जानने से पहले आपको बता दें कि भारत, दुनिया भर में अपनी अनेकता में एकता के लिए जाना जाता है इसके अलावा भारत अपनी विविधताओ के लिए भी विश्व भर में प्रसिद्ध है india अपने religion के अलावा दुनिया भर में अपनी language के लिए भी प्रसिद्ध है यहां प्रत्येक राज्य में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं जैसे कि मध्य प्रदेश में हिंदी बोली जाती है महाराष्ट्र में मराठी में बोली जाती है तमिलनाडु में तमिल और पश्चिम बंगाल में बांग्ला भाषा बोली जाती है यहां पर यह list बहुत लंबी है इसीलिए यहाँ पर खत्म नहीं होती है इसीलिए आइए detail में जानते हैं कि हमारे भारत देश में कितनी भाषाएं बोली जाती हैं ।
Answered by Anonymous
5

वैसे तो भारत में कुल 1600 से भी ज्यादा भाषाएँ बोली जाती है। लेकिन सभी भाषाओं को संविधान में जगह देना सही नहीं था और बहुत सारी भाषाएँ आपस में बहुत हद तक मिलती जुलती भी है।

इसलिए भारतीय संविधान अभी फिलहाल 22 भाषाओँ को भाषा का दर्जा प्राप्त है। पहल ये भाषाएँ 18 थीं लेकिन 2003 में संविधान में 92वां संशोधन कर के चार नयी भाषाएँ जोड़ दी गयी।

वर्तमान में भारत में 22 भाषाएँ हैं उसके बाद जिन्हें भाषा का दर्जा नहीं प्राप्त है, उन्हें बोली कहा जाता है। आपको बता दें कि भोजपुरी भी संविधान के हिसाब से अभी तक मात्र बोली ही है यह कोई भाषा नहीं है।


Plz mark as Brainliest !!

Similar questions