Hindi, asked by nehachauhan007167, 1 month ago

Hamare Rashtriya tyohar ka mahatva​

Answers

Answered by Riyankapandey
0

Answer:

भारत तीन राष्ट्रीय त्योहार मनाता है- गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती। भारत में राष्ट्रीय त्योहारों को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है और विभिन्न राज्यों के धार्मिक त्योहारों के रूप में दिखाया जाता है। हमारे देश के नागरिकों को तीनों त्योहारों पर देशभक्ति की भावना में डूबे हुए देखा जाता है। इन त्योहारों को मनाने के लिए कई बड़े और छोटे कार्यक्रम पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं।

फेस्टिवल मूड में जोड़ने के लिए स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और मार्केट को फूलों, गुब्बारों, झंडों और तिरंगे के रंगों से सजाया जाता है। इन समारोहों के एक भाग के रूप में स्किट, कविता पाठ, वाद-विवाद, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताएं और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

स्कूलों, कार्यालयों और अन्य संस्थानों में उत्सव ज्यादातर इन त्योहारों से एक दिन पहले आयोजित किए जाते हैं क्योंकि त्योहार के दिन इन्हें बंद कर दिया जाता है। इन त्यौहारों को मनाने के लिए विभिन्न हाउसिंग सोसाइटी भी संगठित होती हैं। वे आमतौर पर सुबह के घंटों के दौरान इन्हें मनाते हैं। सांस्कृतिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, देशभक्ति के गाने बजाए जाते हैं और आम तौर पर लोगों के लिए दोपहर या भोजन का प्रबंध किया जाता है।

ये त्यौहार हमारे महान नेताओं को सम्मानित करने और उनके कार्यों से प्रेरित होने के लिए मनाया जाता है। इन त्योहारों को मनाने के लिए आयोजित कार्यक्रम हमारे पड़ोसियों, सहकर्मियों और अन्य प्रियजनों के साथ बंधन के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करते हैं।

Similar questions