Hindi, asked by bhumish020405, 5 hours ago

हरिहर काका का चरित्र चित्रण कहानी के आधार पर कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
31

हरिहर काका का चरित्र चित्रण इस प्रकार है...

  • हरिहर काका एक सीधे-साधे अनपढ़ ग्रामीण व्यक्ति थे। अनपढ़ होने के बावजूद चुने दुनियादारी की बेहद समझ थी।
  • परिवार के नाम पर उनके पत्नी का देहांत हो चुका था और उनके कोई भी संतान नहीं थी। ले देकर उनके तीन भाई और भाइयों का परिवार था।
  • हरिहर काका जानते थे कि उनके भाई स्वार्थी लोग हैं और उनकी संपत्ति के लोभ में हैं, इसीलिए वह अपने भाइयों के उकसावे में नहीं आते। ना ही वह गांव के महंत के उकसावे में आकर अपनी संपत्ति किसी को देते हैं। इस तरह वे दुनियादारी की समझ रखने वाले व्यक्ति थे।
  • हरिहर काका स्वभाव से हंसमुख व्यक्ति थे। उनके चेहरे पर तमाम परेशानियां होने के बावजूद उनके चेहरे पर दुख या चिंता नहीं दिखाई देती थी। अपने साथ हुई अप्रत्याशित घटनाओं ने उन्हें तोड़ कर रख दिया था और उसके बाद वह चुप रहने लगे थे। इस तरह उनके अंदर संवेदना ही दिखाई देती है।

◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌◌

Answered by Roshan5329p
2

Answer:

हरिहर काका

हरिहर काका वैसे तो अनपढ़ थे परन्तु उन्हें दुनियादारी की अच्छी समझ थी और इसी कारण वे अपनी जमीन किसी के नाम नहीं करते। उन्हें यह बात भलीभांति समझ आती थी सभी उनकी जायदाद के लिए उनसे संबंध बनाए हुए है।

उम्र में बहुत अधिक फासला होने पर भी लेखक और उनकी मित्रता गहरी मित्रता थी। हरिहर काका अंतर्मुखी भी थे। अपने साथ हुई दुर्घटनाओं ने उन्हें अंदर तक तोड़ दिया था इसलिए वे चुप रहते थे।

हरिहर काका साहसी भी थे महंतों और अपने भाईओं के धमकाने पर भी वे अपनी जमीन किसी के नाम नहीं करते। इस प्रकार से हरिकर काका अनपढ़ परन्तु अनुभवी, अंतर्मुखी और साहसी व्यक्ति थे।

Similar questions