Hindi, asked by ayushkumar4527, 9 months ago

हरिहर काका के साथ उनके भाइयों तथा ठाकुरबाड़ी के महंत ने कैसा व्यवहार किया? क्या आप उसे उचित मानते हैं? कारण सहित स्पष्ट कीजिए। 5

Answers

Answered by shishir303
51

हरिहर काका के साथ उनके भाइयों और ठाकुरबारी के महंत ने अच्छा व्यवहार नहीं किया था। हरिहर काका के भाई व ठाकुरबारी के महंत सब लोभी प्रवृत्ति के थे और उन सब की कुदृष्टि हरिहर काका की संपत्ति पर थी। वह किसी तरह हरिहर काका की संपत्ति को हथियाना चाहते थे। महंत अपनी चाल में लगा था कि किसी तरह हरिहर काका अपनी जमीन को ठाकुरबारी के नाम कर दें। वहीं दूसरी तरफ हरिहर काका के भाई चाहते थे कि हरिहर काका अपनी जमीन उन लोगों के बच्चों अर्थात हरिहर काका अपने भतीजों के नाम कर दें।

हरिहर काका दोनों पक्षों की बात मानने के लिए तैयार नहीं थे। हरिहर काका जानते थे कि यदि एक बार वे अपनी जमीन इन लोगों के नाम कर देंगे तो उसके बाद यह लोग उनका तिरस्कार करना शुरू कर देंगे। हरिहर काका बहुत से ऐसे लोगों को जानते थे जिन्होंने अपने जीते जी अपनी संपत्ति अपने परिवार वालों के नाम कर दी और बाद में उनके परिवार वालों ने संपत्ति नाम होते ही उनके साथ बुरा बर्ताव करना आरंभ कर दिया। हरिहर काका ऐसी स्थिति अपने साथ नहीं चाहते थे। इसलिए वह अपनी संपत्ति अपने जीते जी किसी के भी नाम करने से हिचक रहे थे और इसलिए वे सब से इनकार करते रहे। उनके इंकार करने के कारण ही उनके भाइयों और ठाकुरबारी के महंत सभी ने उनके साथ बुरा व्यवहार करना आरंभ कर दिया।

https://brainly.in/question/14564406

हरिहर काका ठाकुरबारी के महंत तथा अपने कुटुंब के सदस्यों से किस प्रकार परेशान थे ?

https://brainly.in/question/15034857

हरिहर काका के विरोध में मंहत और पुजारी ही नहीं भाई भी थे। इसका कारण क्या था? हरिहर काका उनकी राय क्यों नहीं मानना चाहते थे। विस्तार से समझाइए।

Similar questions