Economy, asked by anushkarajput1485, 9 months ago

हरित-लेखांकन किसे कहते हैं?

Answers

Answered by rk2250297
4

Explanation:

हरित लेखांकन राष्ट्रीय आय आकलन की एक ऐसी विधि है जिसमें राष्ट्रीयउत्पाद की अभिवृद्धि में प्रयुक्त हुए प्रकृति प्रदत्त संसाधनों की क्षय लागतों को राष्ट्रीय उत्पाद में से घटाया जाता है। इन प्राकृतिक संसाधनों की पुनः पूर्ति हेतु किए गए प्रयासों पर आई लागतों को भी सकल राष्ट्रीय उत्पाद में से समायोजित किया जाता है।Jan 30, 2016

Answered by vineetaprakash0802
3

Answer:

हरित लेखांकन एक प्रकार का लेखांकन है जो परिचालनों के वित्तीय परिणामों में पर्यावरणीय लागतों का कारक बनता है। यह तर्क दिया गया है कि सकल घरेलू उत्पाद पर्यावरण को नजरअंदाज करते हैं और इसलिए नीति निर्माताओं को एक संशोधित मॉडल की आवश्यकता होती है जो कि हरे लेखांकन को शामिल करता है। हरे रंग का लेखांकन का प्रमुख उद्देश्य व्यवसायों को पारंपरिक अर्थशास्त्र के लक्ष्यों और पर्यावरणीय लक्ष्यों के बीच संभावित क्विड प्रो क्वो को समझने और प्रबंधित करने में मदद करना है। यह नीतिगत मुद्दों के विश्लेषण के लिए उपलब्ध महत्वपूर्ण जानकारी को भी बढ़ाता है, खासकर जब जानकारी के उन महत्वपूर्ण टुकड़ों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। ग्रीन अकाउंटिंग को केवल कमजोर स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है, जिसे अंततः एक मजबूत स्थिरता की दिशा में एक कदम माना जाना चाहिए।

हालांकि, यह विवादास्पद अभ्यास है, क्योंकि निकासी उद्योगों के लिए लेखांकन में पहले से ही कमी हो सकती है और बाहरी लोगों के लिए लेखांकन मनमाना हो सकता है। इसलिए यह स्पष्ट है कि विश्वसनीयता और उपयोग दोनों प्राप्त करने के लिए एक मानक अभ्यास की आवश्यकता होगी। हालाँकि, प्रदूषण का पूरा लेखा-जोखा प्रदूषण के साथ नहीं है, लेकिन व्यवसाय का एक कारक है जिसका लगभग कभी भी विशेष रूप से हिसाब नहीं किया जाता है। जूलियन लिंकन साइमन, मैरीलैंड विश्वविद्यालय में व्यवसाय प्रशासन के एक प्रोफेसर और काटो इंस्टीट्यूट में एक वरिष्ठ फेलो ने तर्क दिया कि प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग से अधिक से अधिक धन प्राप्त होता है, जैसा कि लगभग सभी अप्राप्य संसाधनों के समय में गिरती कीमतों से स्पष्ट है।

Similar questions