Biology, asked by tiwaryjii95, 3 months ago

हवा द्वारा पुष्पराज की अनुकूलता का आधार कार्ड लेकर​

Attachments:

Answers

Answered by januu519
3

Answer:

Explanation:

यूआईडीएआई को भारत के सभी निवासियों को एक विशिष्ट आधार संख्या प्रदान करने का प्राधिकार प्राप्‍त है। निवासियों के डेटाबेस के सफलतापूर्वक निर्माण के इस तरह के विविध और सहयोगात्मक प्रयासों के लिए, रजिस्ट्रार की पूरी परिव्‍यवस्‍था में आधार नामांकन और अपडेशन प्रक्रिया की एकरूपता बहुत आवश्यक है। इस तरह की एकरूपता की उपलब्धि के लिए आवश्यक है कि आधार स्तर पर आधार नामांकन या अपडेशन प्रक्रिया में शामिल नामांकन कर्मचारी को नामांकन कार्य को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाए। इस जरूरत को पूरा करने के लिए, यूआईडीएआई ने सभी हितधारकों के लिए एक व्यापक प्रशिक्षण वितरण पद्धति और प्रशिक्षण सामग्री विकसित की है।

यूआईडीएआई का यह भी मानना है कि नामांकन कर्मचारी द्वारा आधार नामांकन या अपडेटशन का कार्य शुरू करने से पहले उसे प्रशिक्षण के अलावा नामांकन कर्मचारी के रूप में उसके कौशल और प्रवीणता के आकलन हेतु एक व्‍यवस्‍था होनी चाहिए । इस बात को मध्‍य नजर रखते हुए, यूआईडीएआई ने गुणवत्ता पहलुओं के पालन को सुनिश्चित करने के लिए नामांकन कर्मियों के लिए अनिवार्य परीक्षण और प्रमाणन निर्धारित किया है। वर्तमान में निम्नलिखित भूमिकाओं के लिए प्रमाणन उपलब्ध है:

नामांकन पर्यवेक्षक/ऑपरेटर

बाल नामांकन लाइट क्लाकइंट ऑपरेटर

प्रशिक्षण परिदान

नामांकन कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण की व्‍यवस्‍था मुख्य रूप से रजिस्ट्रार और आधार नामांकन एजेंसी द्वारा की जाती है ताकि नामांकन की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके और उन्हें नामांकन परिव्‍यवस्‍था में शामिल सभी प्रक्रियाओं से अवगत कराया जा सके। यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय (क्षेत्रीय कार्यालय ) भी विभिन्न कार्यक्रमों जैसे कक्षागृह प्रशिक्षण, मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण / टीओटी और नामांकन एजेंसी कर्मचारियों को ओरिएंटेशन / रिफ्रेशर कार्यक्रम के माध्यम से आधारित प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

नामांकन कर्मचारियों के बड़े समूह बनाने के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा मेगा प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित किए जाते हैं। प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्य नामांकन कर्मचारियों को यह समझना है कि नामांकन केन्‍द्रों की स्थापना और प्रबंधन कैसे करें, नामांकन के लिए आवश्यक विभिन्न उपकरणों का उपयोग कैसे करें, दर्शकों को आधार नामांकन क्लाइंट के साथ परिचय कैसे करें और इन कार्यक्रमों के माध्यम से असाधारण मामलों को कैसे संभालें। नामांकन कर्मचारी और अन्य हितधारकों के लिए स्व-अध्ययन के लिए प्रशिक्षण सामग्री यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण / टीओटी

मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम या टीओटी (प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण) का उद्देश्य मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित करना है जो आगे चलकर अपने संबंधित डोमेन में दूसरों को प्रशिक्षित कर सकते हैं। रजिस्ट्रार और नामांकन एजेंसियां अपने संबंधित विभाग / संगठन से "मास्टर ट्रेनर" को नामित कर सकती हैं या आधार नामांकन परिव्‍यवस्‍था में किसी भी बदलाव से संबंधित ज्ञान अर्जित करने के लिए समय-समय पर विशेष प्रशिक्षण एजेंसी की सुविधाओं का उपयोग कर सकती हैं। क्षेत्रीय कार्यालय भी नामित मास्टर ट्रेनर्स के अलावा एडवांस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से मास्टर ट्रेनर्स और स्वयं के संसाधनों जैसे एसएसए, पीएसए और एडीजी की पहचान कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय कार्यालयों को अपने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कार्यक्रमों की एंकरिंग की जिम्मेदारी दी गई है कि प्रशिक्षक स्थानीय भाषाओं में कुशल हैं और स्थानीय क्षेत्रों से परिचित हैं । चूंकि सभी पहचाने गए संसाधन पहले से ही आधार प्रक्रियाओं और प्रणालियों के बारे में बुनियादी ज्ञान रखते हैं,अत: इन कार्यक्रमों की अवधि 1-2 दिनों के लिए निर्धारित की जाती है।

टीओटी में प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनरों का समूह क्षेत्रीय कार्यालय / रजिस्ट्रार / नामांकन एजेंसियों / सरकार के साथ उपलब्ध होगा। विभागों को अपने संबंधित विभाग / संगठन में अन्य हितधारकों को प्रशिक्षित करने के लिए इस स्‍केल और साइज का लाभ मिलता है।

Similar questions