Hindi, asked by chaithra68, 9 months ago

❤️HÈLLÓ GÚYS !!❤️
PLEASE ANSWER....❤️❤️

विद्यार्थियों पर दूरदर्शन और मोबाइल फ़ोन का प्रभाव पर एक अनुच्छेद लिखिए ।

❌❌❌NO SPAM❌❌❌
❌❌NO COPY PASTE ❌❌​

Answers

Answered by harshitha200521
1

Answer:

hey friend this is the meaning

Explanation:

Write an article on Television and the impact of mobile phones on students.

Answered by raushankumar3604
3

heyy Dear here is ur ans ---

टेलीविजन विज्ञान की एक शानदार सृजनात्मक उपलब्धि है । इसमें समाचारों, रेडियो और सिनेमा तीनों की उपयोगिताओं का समाहार है । आज के युग में टेलीविजन की उपयोगिता और उसकी प्रभावोत्पादकता सर्वविदित है । टेलीविजन मनोरंजन का उत्तम साधन है । ज्ञान-विज्ञान के प्रचार-प्रसार में इसकी भूमिका सराहनीय है ।

एक ओर इसके माध्यम से देश-विदेश के समाचार व समसामयिक क्रिया-कलापों पर परिचर्चा का लाभ मिलता है, तो दूसरी ओर इसकी सहायता से शिक्षण का महत्वपूर्ण कार्य सम्पन्न हो रहा है और अनेक शिल्पों और प्रौद्योगिकीय विषयों के प्रशिक्षण में भी इसका योगदान कम नहीं है । इस प्रकार टेलीविजन दर्शकों के ज्ञान क्षितिज को व्यापक करके उन्हें अधिकाधिक प्रबुद्ध बनाने का सराहनीय कार्य कर रहा है ।

नवयुवकों के मन पर इसकी पकड़ मजबूत होती जा रही है । इसके प्रभाव से बच्चों में एक नई संस्कृति विकसित हुई है और हो रही है, जो अनेक दृष्टियों से भारतीय परिवेश के साथ मेल नहीं खाती । नीचे हम इसके दुष्परिणामों-विशेषतया बच्चों पर बड़े दुषभावों की चर्चा करेंगे ।

बच्चों में टेलीविजन चलाकर इसके सामने बैठे रहने की लत पैदा हो गई । ‘लत’ इसलिए कहना ठीक है कि टेलीविजन देखे बिना उसका मन अतृप्त रहता है और उनकी इन्द्रियाँ अवसादपूर्ण रहती हैं । जो व्यक्ति उन्हें टेलीविजन के सामने बैठने से रोकता है, वह उन्हें सबसे बड़ा शत्रु लगता है ।

Thank you :))

Similar questions