Hindi, asked by MysterySoul, 1 month ago

Hello people!

निबंध: इंटरनेट क्रांति
फायदे और नुकसान.

No spams please. -,-
Advanced thank you for your answers. :-)

Answers

Answered by Qᴜɪɴɴ
33

इंटरनेट क्रांति : फायदे और नुकसान

"इंटरनेट" एक ऐसा शब्द है जिससे हममें से अधिकांश परिचित हैं। 20 वीं शताब्दी में शुरू हुई कंप्यूटर क्रांति, इंटरनेट के निर्माण की थी । यह मानवता के आर्थिक और सामाजिक विकास पर भारी प्रभाव के साथ एक नवाचार था, जो अभी भी विकसित हो रहा है।

इंटरनेट के कई फायदे हैं। इंटरनेट अब लोगों को लंबी दूरी पर वास्तविक समय में विभिन्न प्रकार के मीडिया का उपयोग करके बात कर सकते है। किताबें, जो स्थिर और केवल पढ़ने योग्य हैं, पर इंटरनेट ऐसी सेवाएं प्रदान कर सकता है जो लगातार अपडेट होती हैं और वास्तव में इंटरैक्टिव हैं। अब हमें किताबों और सीडी जैसी भारी चीजों में इस्तेमाल करने की जरुरत नही है, बल्कि हम ऑनलाइन जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं।अब हमें दुकानों पर जाके, कीमतों की तुलना करने की आवश्यकता नहीं है। हम ऑनलाइन बैंकिंग कर सकते हैं, ऑनलाइन स्टोर से कुछ भी खरीद सकते हैं अपने घर के बैठे हुये।

लेकिन क्या इंटरनेट सभी पहलुओं में अच्छा है? नहीं। प्रत्येक लाभ एक परिणामी मूल्य के साथ आते हैं। इंटरनेट पर लोग जो व्यक्तिगत जानकारी डालते हैं। उसे नियंत्रित करना लगभग असंभव है। शर्मिंदा करने वाली तस्वीरों से लेकर, फोन नंबर या पते जैसी सूचनाओं पर समस्या पैदा कर सकती है। डिजिटल मीडिया को आसानी से कॉपी और पेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए कलाकार और निर्माता अब अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं जो वे बनाते हैं। इंटरनेट मुख्य रूप से बच्चों और युवाओं को प्रभावित करता है। तेजी से बढ़ती हुई इंटरनेट का इस्तेमाल, बच्चो को समाजिक नही बनने दे रही। बच्चे दिनभर मोबाइल मे इंटरनेट के सहारे गेम्स खेलते है या सोशल मीडिया ब्याबहार करते रहते है।इससे बच्चों और युवाओं के लिए सामाजिक समस्याएं पैदा हो रही हैं, जिनके दिमाग और कौशल अभी भी विकसित हो रहे हैं।

इन फायदों और नुकसानों को ध्यान में रखते हुए हमें इंटरनेट का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। हमें हमेशा याद रखना चाहिए- "प्रौद्योगिकी एक अच्छा गुलाम है लेकिन एक बुरा गुरु है।"


MysterySoul: Thanks for your help! :-)
Anonymous: hmm your welcome
Anonymous: sorry
Answered by Anonymous
1

Answer:

- इस लेख में हम आपको इंटरनेट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे। आज के आधुनिक युग में अधिकतर काम इंटरनेट के माध्यम से करना बहुत ही आसान व् सुविधाजनक हो गया है। अतः इंटरनेट के बारे में सभी को सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इंटरनेट की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए हमने इस निबंध में अधिक-से-अधिक जानकारियों को जुटाने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए सहायक सिद्ध होगी।

Happy Born Day Dear

May all ur wishes n dreams come true dear

May god always bless you dear

stay happy n safe dear

have a wonderful n cutest birthday

❤️xXMissMarshmallowXx❤️

Similar questions