Hindi, asked by aaditi1459, 7 months ago

help me out plz.....​

Attachments:

Answers

Answered by taniyabali25
0

Answer:

मेरे विदाय लय की घंटी

क्या कोई संगीत अन्तिम घंटी से मधुर हो सकता है ? सारा विद्यालय रोमांचित हो जाता है । ऐसा प्रतीत होता है कि कारागार के द्वार खुल गये हों एवं वहां के निवासी उसे जल्दी से जल्दी छोड़ कर भागना चाहते हैं । मध्यावकाश के बाद की कक्षायें उबाऊ होती हैं ।

अन्तिम कक्षा तक पहुँचते-पहुँचते तो अति हो जाती है । अध्यापक भी इस बात से परिचित हैं । वह भी विद्यार्थियों से छुटकारा पाना चाहते हैं । किन्तु हमारे लिये तो प्रत्येक क्षण सिर पर बोझ सा प्रतीत होता है । विद्यार्थी बार-बार घड़ी देखने लगते हैं । जब केवल पांच मिनट रह जाते हैं तो वह अपना बैग पैक करना प्रारम्भ कर देते हैं ।

वह ब्लैक-बोर्ड पर अध्यापक को पढ़ाते हुये देखते हैं पर उनके हाथ पैकिंग में लगे होते हैं । दिमाग काम करना बन्द कर देता है । वह रॉबोट् की तरह यन्त्रवत् काम करते हैं । अन्तिम घंटी की आवाज उन्हे नये उत्साह से भर देती है । उनकी आवाजें और चीखें गूँजने लगती हैं ।

बस के यात्रियों की तरह हर कोई पहले निकलना चाहता है । अध्यापक उन्हें सीडियों पर नियन्त्रित करने का प्रयत्न करते हैं । वह उन्हें पंक्तिबद्ध होकर चलने के लिये कहते हैं । विद्यार्थी कहना मान लेते हैं किन्तु झट से फिर पंक्ति तोड़ देते हैं ।

जैसे ही वह विद्यालय के प्रागण में पहुँचते हैं उनकी बातचीत और तेज हो जाती है । ऐसा लगता है वह सदा के लिये विद्यालय छोड़ कर चले जायेंगे । पांच मिनट के अन्दर पूरा विद्यालय खाली हो जाता है एवं विद्यालय हो जाता है निपट सुनसान ।

Similar questions