Hindi, asked by kishorsoni4570, 7 months ago

Hey i need 10 lines on nature in HINDI

Answers

Answered by TWD2010
0

Answer:

प्रकृति, व्यापक अर्थों में, प्राकृतिक, भौतिक, या भौतिक दुनिया या ब्रह्मांड है। प्रकृति, व्यापक अर्थों में, प्राकृतिक, भौतिक, या भौतिक दुनिया या ब्रह्मांड है। "प्रकृति" भौतिक दुनिया की घटनाओं का उल्लेख कर सकते हैं, और सामान्य रूप से जीवन के लिए भी। "प्रकृति" भौतिक दुनिया की घटनाओं का उल्लेख कर सकते हैं, और सामान्य रूप से जीवन के लिए भी। प्रकृति का अध्ययन एक बड़ा है, नहीं तो केवल, विज्ञान का हिस्सा है । प्रकृति का अध्ययन एक बड़ा है, नहीं तो केवल, विज्ञान का हिस्सा है । यद्यपि मनुष्य प्रकृति का हिस्सा हैं, मानव गतिविधि को अक्सर अन्य प्राकृतिक घटनाओं से एक अलग श्रेणी के रूप में समझा जाता है।

यद्यपि मनुष्य प्रकृति का हिस्सा हैं, मानव गतिविधि को अक्सर अन्य प्राकृतिक घटनाओं से एक अलग श्रेणी के रूप में समझा जाता है।

प्रकृति शब्द लैटिन शब्द नातुरा, या "आवश्यक गुण, सहज स्वभाव "" से लिया गया है, और प्राचीन काल में, शाब्दिक रूप से इसका अर्थ था "जन्म"। प्रकृति शब्द लैटिन शब्द नातुरा, या "आवश्यक गुण, सहज स्वभाव "" से लिया गया है, और प्राचीन काल में, शाब्दिक रूप से इसका अर्थ था "जन्म"। प्राचीन दर्शन में, नतुरा का उपयोग ज्यादातर ग्रीक शब्द भौतिक (τοο) के लैटिन अनुवाद के रूप में किया जाता है, जो मूल रूप से आंतरिक विशेषताओं से संबंधित है जो पौधों, जानवरों और दुनिया की अन्य विशेषताएं अपने स्वयं के समझौते का विकास करती हैं

Answered by nikhilsingh12102005
2

Answer:

पेड़ पौधे जानवर मनुष्य सभी प्रकृति के ही देन हैं हमें प्रकृति की देखरेख करनी चाहिए हमें पेड़ को नहीं काटना चाहिए हमें पेड़ लगाना चाहिएआजकल लोग कूड़ा नदी में फेंक देते हैं जिससे पानी पूरा गंदा हो जाता है और हम उसे प्रयोग भी नहीं कर सकते बड़े-बड़े फैक्ट्री में भी नाले द्वारा नदी में पानी बाहर जाती है जिससे हम उसका प्रयोग नहीं कर सकते।

Similar questions