Hindi, asked by rutikshagaonkar1813, 1 year ago

Hey .... I wnt an essay on save the fuel for the environment .... In hindi in 700words BT ur essay is only 650 words?????


adicruelking: For PCRA Competition ?

Answers

Answered by gorishankar2
0
<b>



\blue{YOUR ANSWER}

भगवान ने हमें कई चीजें उपहार दिया। उन्होंने दुनिया और हमारे ग्रह पृथ्वी बनाई। पृथ्वी पर, हम निस्संदेह विभिन्न चीजों पर निर्भर हैं। हम ईंधन पर भी निर्भर हैं। क्या हम नहीं हैं हाँ हम आश्रित हैं। ईंधन एक चीज है जब गर्म ऊर्जा उत्पन्न होती है।

खाद्य पदार्थ जैसे खुद को अच्छा बनाने के लिए हमें विभिन्न चीजों की आवश्यकता है। खाना पकाने के लिए, हमें ईंधन की आवश्यकता होती है। तो, ईंधन बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी भूमिका अनिवार्य है। उदाहरण के लिए: खाद्य शरीर मानव शरीर में ईंधन की तरह काम करता है। यह मानव शरीर को ऊर्जा देता है और मानव और जानवरों के विकास और जीवन को बनाए रखने में भी मदद करता है।

कोयले, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन मुख्य रूप से विभिन्न प्रयोजनों के लिए उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं। बिजली, जिस चीज को हमें ऊर्जा के स्रोत के रूप में रोजाना चाहिए वह जीवाश्म ईंधन द्वारा भी उत्पादित किया जाता है। रैपिड और अनियंत्रित शहरीकरण में ईंधन द्वारा उत्पादित अधिक ऊर्जा की मांग भी है। हम ईंधन के बिना ज्यादा नहीं कर सकते हैं।

ईंधन के दहन के हमारे पर्यावरण पर बुरा असर पड़ता है और प्रदूषण का कारण बनता है। हमारे पर्यावरण में पक्षियों, पेड़, पानी, वायु आदि शामिल हैं। हम भी अपने पर्यावरण पर स्वेच्छा से निर्भर हैं। पर्यावरण केवल ताजा दिमाग और स्वस्थ होने से साफ है। जीवाश्म ईंधन के दहन ने वायुमंडल में ग्रीन हाउस गैसों का गठन किया। यह हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। हवा ग्रीनहाउस गैसों के साथ मिश्रित है और हम सांस लेते हैं। यह हमारे जीवन और स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। यह अस्थमा और फुफ्फुसीय विकार जैसे श्वसन रोगों का कारण बन सकता है। यह हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

ओजोन परत हमारी धरती की रक्षा करता है। यह हमें सूर्य से आने वाली पराबैंगनी किरणों से बचाता है। ईंधन का दहन ग्रीनहाउस गैसों का उत्पादन करता है जिससे ओजोन परत को तेज़ी से कम कर दिया जाता है। यह पृथ्वी को प्रभावित करता है। हम इससे पीड़ित होंगे।

हमें एक शांतिपूर्ण माहौल और रहने के लिए एक बेहतर जगह चाहिए। हमारे पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए हमें उन वाहनों का उपयोग नहीं करना चाहिए जिनके लिए अधिक ईंधन की आवश्यकता है। वाह! यह हमारे पैसे बचाता है। चलो लोगों को चलने और अधिक से अधिक साइकिल का उपयोग करने के बारे में जागरूक करते हैं, कोई ईंधन उपभोग करने वाला वाहन नहीं। ट्रैफिक लाइट की प्रतीक्षा करते समय हमें इंजन बंद करना चाहिए।

आइए अधिक से अधिक एलईडी बल्ब और कंप्यूटर मॉनीटर का उपयोग करें। चलो सीएनजी इंजन का उपयोग करें। जल निकायों के बावजूद यात्रा करते समय सौर नावों का उपयोग करते हैं। चलो स्वच्छ नवीकरणीय ईंधन का उपयोग करें। चलो ईंधन बचाने के द्वारा अपने जीवन को शांतिपूर्ण बनाते हैं। आइए अपने भविष्य को शांतिपूर्ण और उज्जवल बनाएं।

\red{THANKS}
Similar questions