Hindi, asked by dikshu120, 9 months ago

Hi guys


▶️शिकायत करना अच्छी बात है या बुरी बात इस पर निबंध लिखिए​

Answers

Answered by subhashreeroutray27
1

buri baat

...............

Answered by AnmolRaii
3

महिलाओं के विषय में अकसर ये सहमति बनती है कि वे बहुत ज्यादा शिकायत करती हैं... फिर चाहे वह शिकायत पति से करनी हो या बॉय़फ्रेंड से...। वहीं दूसरी ओर पुरुषों के विषय में यह माना जाता है कि वे उनकी शिकायतों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते और ना ही उन शिकायतों को दूर करने की कोशिश करते हैं। कोई माने या ना माने लेकिन असल में यही एक वजह है जो पति-पत्नी के बीच की समस्या को बढ़ाती है. इसी वजह से उनके भीतर तालमेल की कमी आने लगती है।

पत्नी द्वारा शिकायत करना कभी गलत नहीं होता.. लेकिन आपको किस तरह उनसे अपनी बात करनी चाहिए ताकि आपके पति उसे सुनें भी सही और दूर करने की कोशिश भी करें। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह ऐसा कर सकती हैं।

बोलना जरूरी है

अगर आपको अपने पति की कोई बात बुरी लगी हो तो केवल इसलिए ना कहना कि उन्हें बुरा कगेगा, सही नहीं है। अपनी भावनाओं को व्यक्त करना बहुत जरूरी है क्योंकि मन में रखकर वह और बड़ी समस्या बन जाएगी। लेकिन ध्यान रखें कि समय ऐसा चुनें जब दोनों ही शांत मूड में हों। ऐसा न हो कि जैसे ही आप बात शुरू करें बस शिकायते ही शुरू हो जाएं। सामान्य बातचीत से प्रारंभ करे और फिर उन्हें अपनी समस्या बताएं। शिकायत करते समय आपको ना तो उन्हें ताने देने चाहिए और ना ही उनकी आलोचना करनी चाहिए।

स्पष्ट बात करें

जो कहना है उसे साफ-साफ कहें, अकसर बातों को घुमा-फिराकर कहने से वह और ज्यादा जटिल बन जाती हैं। सटीक बात करें और सपने साथी को उस बारे में बताएं जो आपको तकलीफ देती है ताकि सामने वाला पहले समझे और फिर अपने व्यवहार में बदलाव ला सके। हवा में कोई बात ना करें, इससे बात स्थिति और बिगड़ सकती है।

अपनी चाहत बताएं

अपने मन में कयास लगाने या उधेड़बुन करने से अच्छा है आप अपने साथी को बताएं कि आप क्या चाहती हैं। अगर आपको उनका समय चाहिए, तो उन्हें स्पष्ट करें... अगर कोई और बात है तो भी उन्हें बताएं। अपने मस्तिष्क में किसी भी तरह की गलतफहमी ना पालें।

HOPE YOU UNDERSTOOD MY WAY OF SAYING ☺☺

Similar questions