Hindi, asked by thapasajan9762, 11 months ago

Himalaya call Rajat Mukut Kyon Kaha Gaya

Answers

Answered by siddartha32
1

पर्वतराज हिमालय पर निबंध – Essay on Himalaya in Hindi!

हिमालय पर्वतों का राजा है । यह बहुत विशाल है । इसमें अनेक चोटियाँ हैं । माउंट एवरेस्ट इसकी सबसे ऊँची चोटी है । बहुत सी अन्य चोटियों भी आसमान को छूती नजर आती हैं । भारत के उत्तर में स्थित लगभग 2500 किमी लंबी यह पर्वत श्रुंखला एक सजग प्रहरी की भाँति दिखाई देती है । हिमालय की गोद में बसे गाँव और शहर एक ऐसी सभ्यता के साक्षी हैं जो युगों-युगों से चली आ रही है ।

हिमालय का महत्त्व आदि काल से है । पुराणों में भी इसका वर्णन मिलता है । कहा जाता है कि देवाधिदेव महादेव हिमालय में कैलाश पर्वत पर निवास करते हैं । योगी यहाँ ध्यान लगाते रहे हैं । वे यहाँ की गुफाओं में निवास कर तपस्या करते रहे हैं । हिमाल के आँचल में बद्रीनाथ, केदारनाथ, अमरनाथ आदि प्रसिद्ध तीर्थस्थल हैं । देश-विदेश के लाखों लोग हर वर्ष यहाँ तीर्थयात्रा पर आते हैं । बहुत से लोग यहाँ के दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए तथा पर्वतीय स्थलों पर पर्यटन के लिए आते हैं । यहाँ के अनेक स्थानों पर बर्फ पड़ती है अत: लोग यहाँ स्कीइंग, आइस हाँकी जैसे खेलों का आनंद लेते हैं ।

पर्वतारोहियों के लिए हिमालय से अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती । संसार के विभिन्न भागों के साहसी लोग सर्वोच्च पर्वत शिखर एवरेस्ट पर चढ़ाई कर चुके हैं । अन्य पर्वत शिखरों पर चढ़ने लोग आते ही रहते हैं । अत: यहाँ कई प्रशिक्षण केन्द्र भी हैं जहाँ इच्छूक लोगों को हिमालय पर चढ़ने का प्रशिक्षण दिया जाता है ।

please mark this answer as brainliest answer

Answered by ZareenaTabassum
0

उपयुक्त नाम हिमालय, जिसका अर्थ है "बर्फ का घर", यह राजसी पर्वत श्रृंखला दुनिया की शीर्ष 10 सबसे ऊंची चोटियों के साथ भारत के ताज के समान है। समुद्र तल से पाँच मील से अधिक ऊँचाई पर स्थित, बर्फ से ढके पहाड़ भारतीय उपमहाद्वीप और शेष एशिया के बीच एक विशाल सीमा बनाते हैं, इसीलिए इसे रजत मुकुट कहा जाता है।

हिमालय को रजत मुकुट कहा जाता है क्योंकि-

  • हिमालय 6,000 मीटर की औसत ऊंचाई के साथ सबसे ऊंची चोटियों वाली सबसे निरंतर श्रृंखला है। इसमें हिमालय की सभी प्रमुख चोटियाँ शामिल हैं।
  • वे लगभग 2,400 किमी (1,491 मील) की दूरी तय करते हैं और भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन (तिब्बत), भूटान और नेपाल के देशों से होकर गुजरते हैं।
  • हिमालय दुनिया की सबसे खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं में से एक है, हिमालय श्रृंखला के पहाड़ साल भर हमेशा बर्फ से ढके रहते हैं। इन पहाड़ों को देखकर ऐसा लगता है जैसे ये बर्फ से बने घर हों। ऊँची चोटियों के कारण हिमालय पर्वत को सभी पर्वतों का राजा भी कहा जाता है

#SPJ6

Similar questions