Hindi, asked by ashusakhuja, 9 months ago

Himalaya Se prapt Hone Wali vastuon ki upyogita​

Answers

Answered by adityathegreat11
1

Answer:

from himalaya we get kesar that is saffron and many jadi butis

Answered by dackpower
0

हम हिमालय से जो महत्वपूर्ण तत्व प्राप्त करते हैं वे इस प्रकार हैं:

Explanation:

1. नदियों का स्रोत:

भारत की लगभग सभी महान नदियाँ हिमालय पर्वतमाला में अपने स्रोत हैं। प्रचुर मात्रा में वर्षा और विशाल हिम-क्षेत्र के साथ-साथ बड़े ग्लेशियर भारत की शक्तिशाली नदियों का आधार हैं। गर्मियों में पिघलती बर्फ शुष्क मौसम के दौरान भी इन नदियों को पानी प्रदान करती है और ये बारहमासी नदियाँ हैं। हिमालय की नदियाँ अपनी सैकड़ों सहायक नदियों के साथ पूरे उत्तर भारत में जीवन का आधार बनती हैं।

2. उपजाऊ मिट्टी:

महान नदियाँ और उनकी सहायक नदियाँ हिमालय से उतरते समय भारी मात्रा में जलोढ़ ले जाती हैं। यह उत्तर भारत के महान मैदानों में उपजाऊ मिट्टी के रूप में जमा होता है, जो दुनिया के सबसे उपजाऊ भूमि के मैदान को बनाता है।

3. पनबिजली:

हिमालयी क्षेत्र कई साइटें प्रदान करता है जिनका उपयोग पनबिजली उत्पादन के लिए किया जा सकता है। कुछ स्थानों पर प्राकृतिक झरने हैं, जबकि कुछ अन्य स्थानों पर नदियों पर बांध बनाए जा सकते हैं। हिमालयी नदियों की विशाल शक्ति क्षमता अभी भी उचित उपयोग की प्रतीक्षा कर रही है।

4. वन धन:

हिमालय पर्वतमाला वन संसाधनों में बहुत समृद्ध हैं। उनकी ऊंचाई में, हिमालय पर्वतमाला उष्णकटिबंधीय से अल्पाइन तक वनस्पति कवर का उत्तराधिकार दिखाती है। हिमालय के जंगल ईंधन आधारित लकड़ी और वन आधारित उद्योगों के लिए कच्चे माल की एक विशाल विविधता प्रदान करते हैं। इसके अलावा कई औषधीय पौधे हिमालयी क्षेत्र में उगते हैं। पशुओं को चराने के लिए कई चरागाह घास से भरे होते हैं।

Learn More

मैं हिमालय बोल रहा हूँ आत्मकथा

https://brainly.in/question/5191847

Similar questions