Hindi, asked by kawaljeetsinghd15, 6 months ago

HINDI - अनुच्छेद लेखन - विद्यार्थी जीवन (In 50 words)

Answers

Answered by juhi6744
5

Answer:

विद्‌यार्थी जीवन किसी भी व्यक्ति के जीवन का महत्त्वपूर्ण काल होता है । इसी काल पर व्यक्ति का संपूर्ण भविष्य निर्भर करता है । इस काल का सदुपयोग करने वाले विद्‌यार्थी अपने शेष जीवन को आरामदायक और सुखमय बना सकते हैं । इस काल को व्यर्थ के कार्यों में नष्ट करने वाले विद्‌यार्थी अपने भविष्य को अंधकारमय बना देते हैं । विद्‌यार्थी जीवन में ही व्यक्ति के चरित्र की नींव पड़ जाती है । अत: इस जीवन में बहुत सोच-समझकर कदम उठाने की जरूरत होती है । विद्‌यार्थियों को इस अवधि में अपनी शिक्षा स्वास्थ्य खेल-कूद और व्यायाम का समुचित ध्यान रखना चाहिए । उन्हें परिश्रमी और लगनशील बनना चाहिए । इस काल में स्वाध्याय को सफलता का मूलमंत्र मानना चाहिए । उन्हें हर प्रकार की बुरी संगति से बचना चाहिए । उन्हें नम्र बने रहकर विद्‌या ग्रहण करने का प्रयास करना चाहिए । उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर विद्‌यार्थी जीवन को सफल बनाया जा सकता है ।

Answered by alokkumarsoni793
0

Answer:

Explanation:

विद्यार्थी जीवन हमारे जीवन का पहला पड़ाव है जिस दौर से हम सब गुजरे हुए हैं। इस काल में ही हमारा पूरा भविष्य निर्भर करता है । यह हमारे जीवन का अहम पड़ाव होता है । यह वह समय होता है जिसमें एक इंसान कड़ी मेहनत और परिश्रम करके मानसिक रूप से मजबूत होता है ।

विद्यार्थी जीवन मौज मस्ती से भरा कड़े परिश्रम से भरा हुआ है । मौज मस्ती के साथ-साथ हमें मेहनत करके आगे बढ़ना होता है। विद्यार्थी जीवन मैं समय का सदुपयोग करने वाले बच्चे ही आने वाले समय में उन्नति करते है। विद्यार्थी जीवन में हम हर कार्यक्रम में बहुत उत्तेजित हो कर भाग लेते हैं। विद्यार्थी जीवन हमारी जिंदगी का सबसे हसीन दौर होता है जिसमें हमें अनेकों चीज़ सीखने को मिलती है और मित्र आदि भी मिलते हैं।

Similar questions