Hindi, asked by jaypaharimata, 7 months ago

Hindi composition generation gap​

Answers

Answered by WalkingDeath
6

✦✧ANSWER✦✧

जनरेशन गैप

जनरेशन गैप को विभिन्न पीढ़ियों के लोगों के बीच विश्वास और विचारों के अंतर के रूप में जाना जाता है। यह एक सामान्य सी बात है जो कई वर्षों से जारी है। जनरेशन गैप अक्सर बच्चों और माता-पिता या दादा-दादी के बीच के विचारों के अंतर को बताता है।

जनरेशन गैप शब्द की उत्पत्ति

1960 के दशक में जनरेशन गैप के अंतर का सिद्धांत पेश किया गया था। उस समय के आसपास ऐसा देखा गया कि, युवा पीढ़ी से उनके माता-पिता के विश्वास के बारे में लगभग सभी चीजों के बारे में पूछताछ की गई और वे लगभग हर चीज़ में अपने माता-पिता से अलग निकले। इसमें उनके धार्मिक विश्वासों, राजनीतिक विचारों, नैतिक मूल्यों, रिश्ते की सलाह और यहां तक कि उनका मनपसंद संगीत जो वे पसंद करते हैं शामिल थे। प्रतिष्ठित समाजशास्त्रियों जैसे कार्ल मैनहेम ने पीढ़ियों के बीच मतभेदों को देखा की कैसे विभिन्न स्थितियों में पीढ़ियों ने एक-दूसरे से खुद को अलग किया।

जनरेशन गैप - एक दिलचस्प अवधारणा

जनरेशन गैप आमतौर पर बच्चों और उनके माता-पिता के बीच संघर्ष का कारण है। यह वास्तव में एक दिलचस्प अवधारणा है। अगर दुनिया में इस तरह का अंतर नहीं होता तो दुनिया वास्तव में काफी अलग होती। प्रत्येक पीढ़ी अपनी फैशन प्रवृत्तियों को स्थापित करती है, अपनी मनपसंद भाषा में बात करती है, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ाती है और नए आविष्कारों की ख़ोज करती है।

Similar questions