Hindi, asked by Samawasthi, 10 months ago

Hindi essay in 250 words

Attachments:

Answers

Answered by prachi3418
2
Hey!!

Here is your answer:-

❄️ इस दुनिया में सबसे मत्वपूर्ण और सुंदर रिश्ता है वो है सच्ची मित्रता का रिश्ता। क्योंकि यह एक ऐसा रिश्ता है जिसे मनुष्य ख़ुद बनाता है बाकी रिश्ते तो जन्म के बाद ही बन जाते हैं। एक सच्चा मित्र तो बहुमूल्य उपहार की भांति होता है एक सच्चा मित्र हर मुसीबत में आपके साथ खड़ा रहता है। इसीलिए हर मानव को अपनी जिन्दगी में एक मित्र की आवशयकता जरूरत पड़ती है। एक सच्चा मित्र कभी भी  आपको वैसा होने की आजादी देता है जैसे आप हों।

❄️ मित्र और शिष्टाचार से वो चीज़ की प्राप्ति होती है जिससे आप पैसों से नहीं प्राप्त कर सकते हों। एक सच्चा मित्र मुश्किल हालातों में आपके साथ खड़ा होता है और एक मतलबी मित्र आपसे दूर भागने की कोशिश करता है। सच्चे मित्र एक दुसरे के दुख और सुख को एक दुसरे से सांझा करते हैं और हमें बुरे हालातों से बाहर निकलने में मदद मिलती है।

❄️ अच्छा मित्र कभी भी आपको बुरे कामों के लिए उत्साहित नहीं करेगा वो आपको ऐसे कामों से दूर रहने की सलाह देगा। इसीलिए मित्रता तो विशवास सहयोग और दो लोगों के बीच प्यार की भावना का संगम होता है। मित्र बनाना कोई आसान काम नहीं होता इसके लिए मानव के अंदर कुछ अच्छी विशेषताएं अवश्य होनी चाहिए पहली यह के उसे अपने मित्र पर विशवास रखना होगा दूसरी के एक मित्र को दुसरे मित्र पर छोटी -छोटी बात के लिए दोष नहीं निकालने चाहिए और दोस्ती तो दोनों में सामान होनी चाहिए।

❄️ एक झूठा मित्र हमेशा आपके साथ स्वार्थ के लिए दोस्ती करेगा ऐसी मित्रता ज्यादा दिनों तक नहीं टिकती इसीलिए ऐसे मित्रों से दूर ही रहना चाहिए।

❄️ अपने शत्रु को हज़ारों मौके दो के वो तुम्हारा मित्र बन जाये परन्तु आपके मित्र को एक भी ऐसा मौका ना दो के वो आपका शत्रु बन जाए।

Hope... It... Helps... You...❤️❤️


Samawasthi: Google Se dekh ke toh nhi diya h
prachi3418: Usme se hi diya hai
Similar questions