Hindi, asked by shamli66, 11 months ago

hindi essay on population (300 words)

Answers

Answered by gautammishra53
5
जनसंख्या एक विशेष क्षेत्र में रहने वाले जीवों की कुल संख्या को दर्शाती है। हमारे ग्रह के कुछ हिस्सों में आबादी का तेजी से विकास चिंता का कारण बन गया है। जनसंख्या को आमतौर पर किसी क्षेत्र में रहने वाले लोगों की कुल संख्या के रूप में जाना जाता है। हालांकि यह उन जीवों की संख्या को भी परिभाषित करता है जो इंटरब्रिड कर सकते हैं। कुछ देशों में मानव जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इन देशों को मानव नियंत्रण उपायों को नियंत्रित करने की सलाह दी जा रही है। हमने आपकी परीक्षा में इस विषय के साथ आपकी मदद करने के लिए अलग-अलग शब्द सीमा के जनसंख्या पर निबंध उपलब्ध करवाएं हैं। आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से किसी भी जनसंख्या पर निबंध का चयन कर सकते हैं:

जनसँख्या पर निबंध (Essay on Population in Hindi)

जनसँख्या पर निबंध 1 (200 शब्द)

विश्व की आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है। पिछले पांच से छह दशकों में विशेष रूप से मानव आबादी में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। इसके पीछे कई कारण हैं। इसके लिए मुख्य कारणों में से एक चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में विकास है जिसने मृत्यु दर को घटा दिया है। एक और कारण विशेष रूप से गरीब और विकासशील देशों में बढ़ती जन्म दर है। शिक्षा का अभाव और परिवार नियोजन की कमी इन देशों में उच्च जन्म दर के लिए शीर्ष कारणों में से एक है।

विडंबना यह है कि जहाँ एक तरफ मानव आबादी तेजी से बढ़ रही है वही दूसरी ओर जानवरों और पक्षियों की जनसंख्या दिन प्रतिदिन कम हो रही है। अपनी जरूरतों को पूरा करने के प्रयास में जंगली जानवरों के लिए आश्रय के रूप में सेवा करने वाले जंगलों को भी इंसान काट रहे हैं। इसके कारण पशुओं और पक्षियों की कई प्रजातियां प्रभावित हुई हैं। बढ़ते यातायात और विभिन्न उद्योगों की स्थापना के कारण बढ़ता प्रदूषण जीवों की आबादी में कमी का एक और कारण है। इसकी ही वजह से मौसम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

यह सही समय है कि ज्यादा आबादी वाले देशों की सरकारों को आबादी पर नियंत्रण रखने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए नहीं तो हमारा ग्रह मानवता के अस्तित्व के लिए उपयुक्त नहीं रहेगा।

Answered by nishthabhargav03
6
here is your answer..........
Attachments:
Similar questions