Hindi, asked by sijosijo05306, 8 months ago

hindi essay on topic 'my favorite book'

Answers

Answered by debismita
4

⬆️HOPE IT HELPS YOU :)

THANK YOU

Attachments:
Answered by dixitalkesh85
3

मैंने कई किताबें पढ़ी हैं लेकिन मुझे एक पुस्तक सबसे अधिक पसंद है। यह `गीता’ है यह हिंदुओं की धार्मिक किताब है इसमें एक बहुत समृद्ध दर्शन है यह हमें सिखाता है कि मनुष्य को कड़ी मेहनत करनी चाहिए। उन्हें परिणाम के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए भगवान निश्चित रूप से काम के लिए हमें पुरस्कार देता है अच्छा काम हमेशा अच्छे परिणाम की ओर जाता है। तो एक आदमी को केवल अपने काम पर ध्यान देना चाहिए उसे बाकी को भगवान से छोड़ देना चाहिए मुझे यह दर्शन पसंद है। मुझे इस पुस्तक को पढ़ने के द्वारा मन की शांति मिलती है।

Short Essay on My Favorite Book in Hindi – मेरी प्रिय पुस्तक पर अनुच्छेद ( 125 words )

पुस्तकें हर व्यक्ति के जीवन में एक अहम भूमिका निभाती हैं। मुझे भी पुस्तकें पढ़ना बहुत पसंद है। रामचरित मानस जो कि स्वामी तुलसी दास जी द्वारा लिखी गई है मेरी प्रिय पुस्तक है और मैं रोज इसे पढ़ता हूँ। इसे पढ़ने से मन को बहुत शांति मिलती है और सभी समस्याओं का समाधान मिल जाता है। इस पुस्तक में भगवान श्रीराम के आदर्श जीवन का वर्णन किया गया है। यह पुस्तक हमें अच्छाई के मार्ग पर चलने और त्याग भावना रखने की प्रेरणा देती हैं। इसके गुण मुझे आकर्षित करते हैं और दोहा और चौपाई का प्रयोग इसको अत्यधिक आकर्षक बनाते हैं। यह हमें एक चरित्रवान व्यक्ति बनने में सहायता करती है।

Short Essay on My Favorite Book in Hindi – मेरी प्रिय पुस्तक पर अनुच्छेद ( 150 words )

मुझे किताबें पढ़ना अच्छा लगता है मैंने कई किताबें पढ़ी हैं लेकिन मैं रामायण को एक धार्मिक किताब बहुत पसंद करता हूं। यह हिंदुओं की एक पवित्र पुस्तक है वे सुबह इसे पढ़ते हैं यह महान कवि वाल्मीकि ने लिखा है यह एक दिलचस्प कहानी है राम उसका नायक है वह एक आज्ञाकारी बेटा था। तो वह चौदह वर्ष के लिए जंगल में रहता था। सीता और लक्ष्मण भी उसके साथ थे। उन्होंने रावण को मार डाला फिर वह अपने देश लौट आया। लोगों ने उसे स्वागत किया वह राजा बन गया रामायण हमें कई सबक सिखाता है। हम अच्छे बेटे बनना सीखते हैं यह सरल शैली में है भाषा आसान है इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए मुझे इस पवित्र पुस्तक पर गर्व है।

Short Essay on My Favorite Book in Hindi – मेरी प्रिय पुस्तक पर अनुच्छेद ( 200 words )

पुस्तकें इंसान की सबसे अच्छी मित्र होती हैं। वह हमें सही राह दिखाती है और हमें चरित्रवान बनने में सहायता करती हैं। मैने बहुत सी पुस्तके पढ़ी है लेकिन रामचरितमानस मेरी प्रिय पुस्तक है। यह स्वामी तुलसीदास जी के द्वारा रचियत है और इसमें मुख्य पात्र दशरथ पुत्र श्रीराम है जिन्हें लोग भगवान का अवतार मानते हैं। इस पुस्तक में श्रीराम के पूर्ण जीवन की व्याख्या की गई है। उनके बचपन से लेकर उनके बनवास जाने तक और रावण का वध कर अयोध्या लौट आनै तक सभी बातों का वर्णन किया गया है।

यह पुस्तक बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाती है और साथ ही हमें श्रीराम की तरह आदर्श जीवन व्यतीत करने की प्रेरणा देती है। यह हमें प्यार से मिल जुलकर रहने और एक दुसरे की खुशी के लिए त्याग भावना रखना सिखाती है। एक तरफ राम ने भरत के लिए वनवास लिया वहीं दुसरी तरफ भरत ने राम का दास बनके राज काज को संभाला था। हनुमान जी के भक्तिभाव की बात ही निराली है। मुझे रामचरितमानस को पढ़कर अत्यंत शांति मिलती है और मैं इसे रोज पढ़ती हूँ। इसमें मनुष्य के जीवन से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान मिलता है और इसमें प्रयोग हुए दोहा और चैपाई इसके सौंदर्य को बढ़ाते हैं।

Short Essay on My Favorite Book in Hindi – मेरी प्रिय पुस्तक पर अनुच्छेद ( 225 words )

मेरे पास पुस्तकों का एक बड़ा संग्रह है क्योंकि मुझे पढ़ने का शौक है। तो मेरी चाची ने मेरे जन्मदिन पर एक किताब को प्रस्तुत किया। यह किताब मेरी सबसे पसंदीदा किताब है यह ‘पंचतंत्र’ अंग्रेजी में अनुवादित है|

पंचतंत्र एक पुस्तक है जो मूल रूप से संस्कृत में विष्णु शर्मा नामक पंडित द्वारा लिखी गई पुस्तक है। यह पुस्तक दुनिया के लगभग सभी प्रमुख भाषाओं में अनुवादित है इसमें कई कहानियां हैं इन कहानियों में वर्ण सभी जानवर हैं पिंगलका नाम का शेर है; करात संजीवक नामक दो बैल हैं; दमनका नामक लोमड़ी है। एक हिरण नामित चेर, चित्रग्रेव नामक एक खेत और बहुत से अन्य ये जानवर मानव प्रकृति और प्रवृत्तियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे अच्छे गुणों, ईमानदारी, सहायकता, सच्चाई मित्रता और कई अन्य जैसे अच्छे गुणों के प्रतिनिधि हैं। ऐसे अन्य जानवर हैं जो कुटिलता, दुश्मनी, ईर्ष्या, असत्य धोखाधड़ी और अन्य जैसे खराब गुणों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस पुस्तक में पत्थर वास्तव में अद्भुत और रुचि हैं, उनकी शैली कथा है वे समझने में आसान हैं प्रत्येक कहानी हमें इसके अंत में नैतिक शिक्षा देती है। व्यावहारिक जीवन में यह बहुत सहायक है हालांकि कहानियां पुरानी हैं, वे हमेशा ताजा और सच्चे हैं क्योंकि मुझे इस किताब को बार-बार पढ़ना पसंद है।

mark brainlist answer

Similar questions