Hindi, asked by satyamy769, 1 year ago

hindi essay save fuel for future

Answers

Answered by swapnil756
3
नमस्कार दोस्त
------------------------------------------------------------------------------------------------------
ईंधन किसी मिश्रित या परमाणु प्रतिक्रिया के माध्यम से गर्मी और ऊर्जा देने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ है। ऊर्जा का उपयोग ईंधन के द्रव्यमान के थोड़े बदलाव के द्वारा किया जाता है। भारत में, हम एक गंभीर ईंधन आपातकालीन स्थिति का सामना कर रहे हैं इसके परिप्रेक्ष्य में, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ ईंधन संरक्षण को सशक्तीकरण कर रहा है। हमारा उद्देश्य हर साल तार्किक ईंधन उपयोग को कम करना चाहिए।

ईंधन हमारी ऊर्जा आवश्यकता के एक उल्लेखनीय टुकड़े के रूप में भरता है तेल, एक खास ईंधन का प्रयोग आम तौर पर हमारे नियमित दिन के एक दिन के रूप में किया जाता है और इसके अलावा ऑटो को नियंत्रित करने, डिब्बों बनाने और हमें गर्म रखने के लिए इस्तेमाल होता है सभी प्लास्टिक का उपयोग करके इसका उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग ऑटो, घर, पीसी, पैराफिन मोम, पेंट और फार्मास्यूटिकल्स के एक भाग के रूप में किया जाता है, इस अवसर पर इसके अतिरिक्त इसका उपयोग पृथ्वी की सतह के नीचे व्यापक मात्रा में पाया जाता है और इसे ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। और रासायनिक व्यवसाय में क्रूड सामग्री।

ऊर्जा और ईंधन की निगरानी विभिन्न स्तरों पर अच्छी तरह से चलती है। यह ट्रैफिक सिग्नल पर अपना ऑटो बंद करने, ब्रेक के उपयोग की सीमा को कम करने और ऑटो पूलिंग को सक्रिय करने के लिए व्यावहारिक है। अपने साथियों और रिश्तेदारों के बीच ईंधन के संरक्षण के लिए सावधानी बरतें। वहां तीन क्षेत्र हैं जहां चालक ईंधन-उचित समर्थन, वाहन चालन की प्रभावीता और वाहन के स्मार्ट खरीद को बचा सकता है। अतिरिक्त ईंधन के लिए अन्य तरीकों की तुलना में असाधारण गति को कम करना है, क्योंकि गति बढ़ती है, दक्षता तेजी से घट जाती है टायर भार और ऑटो के गंदे वायु चैनल की जांच होनी चाहिए, यदि नहीं, तो इसका निष्पादन और अर्थव्यवस्था खराब हो सकता है तेल को इसी तरह काले सोने भी कहा जाता है
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
आशा है इससे आपकी मदद होगी

धन्यवाद,

Swapnil756   Apprentice Moderator 
Answered by Nikki57
7
हेय दोस्त,

यहाँ जवाब है-

____________________________________

ईंधन, यह दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात है। इस युग में हम किस पर निर्भर नहीं हैं? हमारे पास मोबाइल हैं, भौतिक खेल बंद हैं, हमारे पास ऑनलाइन भुगतान और बुकिंग एप्लिकेशन हैं, कहीं भी नहीं जा रहा है हमारे पास WhatsApp है, हमारे रिश्तेदारों से मिलना बंद करो हम सभी पर निर्भर हैं हमारे पास वाहन है, इसमें ईंधन को पंप किया गया है।

अब ईंधन अब सबसे महत्वपूर्ण बात है हर जगह ईंधन की आवश्यकता होती है खाना पकाने में, वाहनों में और कुछ अन्य चीज़ों में

अफसोस की बात है कि आजकल ईंधन की मात्रा दिन-ब-दिन कम हो रही है और इसी वजह से भारत में ऊंची कीमतों पर ईंधन आयात किया जाता है जो वास्तव में भारत की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकते हैं और यह भी अच्छा नहीं है कि हम अन्य देशों के उत्पाद खरीद रहे हैं।

हमारे भारत केवल तब ही विकसित होगा जब हम अपने देश की अर्थव्यवस्था की रक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदमों का पालन करेंगे।

ईंधन जलन हम सबसे खतरनाक चीज है जो हम कर रहे हैं, हम प्रदूषण को और कुछ नहीं फैल रहे हैं। यह बहुत हानिकारक गैसों का उत्पादन कर सकता है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। वे प्रकृति के संतुलन को नष्ट कर देते हैं, पर्यावरण सौंदर्य को प्रभावित करते हैं।

ईंधन के संरक्षण के छोटे तरीके एक बड़ा अंतर कर सकते हैं।

हमें ईंधन बचाने चाहिए, हमें कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करके उसे बचा जाना चाहिए, कुछ ड्राइविंग दिशानिर्देशों के बाद कार पूलिंग जैसे तरीके।

ईंधन के संरक्षण में कार पूलिंग बहुत मददगार हो सकती है। अगर हम एक ही गंतव्य पर जा रहे हैं तो हम 2-3 के बजाए एक वाहन में जा सकते हैं। यह ईंधन को बचाएगा और साथ ही प्रदूषण और यातायात को रोक देगा।

कम गति से ड्राइविंग, और सीएनजी का प्रयोग भी ईंधन के संरक्षण में मदद कर सकता है। अगर हमें छोटी दूरी पर जाना पड़ता है, तो हम साइकिल या चलना चुन सकते हैं यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा

हम हर समय एयर कंडिशनर का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह क्लोरो फ्लोरो कार्बन का उत्पादन कर सकता है जो पर्यावरण के लिए फिर खतरनाक हो सकता है।

तो हम अपने हाथों में शामिल होने दें और हमारे समाज के भलाई के लिए ईंधन की रक्षा करें।
क्योंकि बचत ईंधन हमारी ज़िंदगी और भारत, पैसा, और हमारे देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए है, पर्यावरण सुनिश्चित करने के लिए

*** ईंधन बचाने ***

आशा करता हूँ की ये काम करेगा..!!
Similar questions