Hindi, asked by nairmohandas, 1 year ago

hindi esssay on kisan ki atmakatha

Answers

Answered by jyotsanaparmar510
2

भारत कृषी प्रधान देश है। भारतीय लोगों के सत्तर प्रतिशत लोग किसान हैं वे राष्ट्र की रीढ़ हैं। वे खाद्य फसलों और तेल के बीज का उत्पादन करते हैं। वे वाणिज्यिक फसलों का उत्पादन करते हैं वे हमारे उद्योगों के लिए कुछ कच्चे माल का उत्पादन करते हैं। इसलिए, वे हमारे देश का जीवन-रक्त हैं। सभ्यता की शुरुआत के बाद से किसान सबसे उपयोगी लोगों में से एक है हम सभी भोजन की हमारी आवश्यकता को पूरा करने के लिए कृषि पर निर्भर हैं। हम अपना भोजन प्राप्त करते हैं क्योंकि किसान फसलों की खेती करता है और कृषि गतिविधियों को चलाता है। यद्यपि, उन्होंने पूरे मानवता को खिलाया, उनकी जीवन स्थितियां संतोषजनक से दूर हैं

कठिन जीवन: एक किसान का जीवन बहुत कठिन है। वह सभी मौसमों में बहुत मुश्किल दिन और रात काम करता है। गर्मियों के दौरान, वह सूर्य की गर्मी के तहत काम करता है सर्दी के मौसम में, खेत की खेती करते समय गीला हो जाता है। सर्दियों के दौरान, वह सुस्त और ठंडे मौसम के बावजूद अपनी कड़ी मेहनत पर है।

प्रकृति पर निर्भर: एक किसान का जीवन प्रकृति की शक्तियों पर बहुत निर्भर है। कृषि के लिए पर्याप्त मानसून आवश्यक है। यदि वर्षा पर्याप्त है, तो कृषि उत्पादन अच्छा होगा।

हालांकि, अपर्याप्त वर्षा और पानी की कमी की लंबी अवधि की वजह से सूखे की स्थिति हो सकती है। नतीजतन, कृषि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और खाद्यान्नों के लिए भोजन की गंभीर कमी हो सकती है।

आर्थिक कारक: किसान अपनी फसलों को बेचकर पैसा कमाता है। वह खुश रहती है अगर फसलें अच्छे हैं लेकिन, यदि फसल विफल हो जाती है, तो उसका जीवन दुखी हो जाता है।

एक जगह पर सभी जगहों पर एकजुट रूप से उत्पादन में असामान्य वृद्धि होने पर भी एक किसान ग्रस्त है। ऐसे मामलों में, फसलों की बिक्री मूल्य कम हो जाती है और अतिरिक्त फसलें बर्बाद हो जाती हैं।

साक्षरता: हमारे देश के अधिकांश किसान अनपढ़ हैं। वे पढ़ या लिख ​​नहीं सकते हैं चूंकि वे शिक्षित नहीं हैं, इसलिए वे अपने वैध अधिकारों से अनजान हैं। वे अक्सर पैसे उधारदाताओं द्वारा धोखा दिया है

खराब स्वच्छता और स्वच्छता: उनके पास बहुत ही स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लाभों के बारे में बहुत कम शिक्षा और जागरूकता है। ज्यादातर किसानों को इस तथ्य का कोई ज्ञान नहीं है कि अशुभ पानी पीने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं

इसके अलावा, हमारे गांवों में अपर्याप्त मलजल प्रणाली है। ग्रामीण इलाकों में पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं या प्रशिक्षित नर्सों और डॉक्टरों से कम नहीं है।

भारतीय किसान सामाजिक कार्य को सरलतम तरीके से मनाता है। वह वर्ष भर के कई त्योहार मनाते हैं वह अपने बेटों और बेटियों की शादी का जश्न मनाता है वह अपने रिश्तेदारों और दोस्तों और पड़ोसियों के मनोरंजन करते हैं। वह अपने संबंधों का दौरा करने जाते हैं वह अपने इलाके में ओपन-एयर नाटक और लोक-नृत्य में भाग लेते हैं।

भारतीय किसानों की स्थिति में सुधार होना चाहिए। उन्हें खेती की आधुनिक पद्धति को सिखाया जाना चाहिए। उसे साक्षर बनाया जाना चाहिए इसलिए, उनके लिए रात-विद्यालय खोले जाने चाहिए। उन्हें सरकार द्वारा सभी संभव तरीकों से सहायता मिलनी चाहिए। क्योंकि उनकी भलाई के कारण भारतीय कल्याण पर निर्भर करता है सरकार ने किसानों के लाभ के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। चलो आशा करते हैं कि ये लाभ वास्तव में किसानों तक पहुंचेंगे।

Similar questions