Hindi, asked by aayush3069, 3 months ago

HINDI - II
1. एक सैनिक में ऐसी कौन - सी विशेषताएँ होती हैं जो उसे दूसरो से भिन्न बनाती हैं।
(शब्द सीमा 80 - 100)
नका संरक्षण कर सकते in hindi explains me

Answers

Answered by RishiRathore10
10

Answer:

सैनिक हमेशा निडर रहता है और उसे अपनी जान की परवाह भी नही होती वो हमेशा देश के लिए अपनी जान तक दे देता है।एक सैनिक कभी भी ये नही सोचता की उसके बाद उसके परिवार का क्या होगा।सैनिको की एक और बात उन्हे सभी लोगो से भिन्न बनाती है की सैनिक के बाद उसका बेटा भी सैनिक बने ये एक सैनिक चाहता है।

Answered by triptim02
0

Explanation:

सैनिक वह इंसान होता है जो पूरे देश को अपना परिवार समझता है और सीमा पर डट कर सब की रक्षा करता है। वे दिन-रात मेहनत करके दुश्मनों से हमारी रक्षा करते हैं और सच्चे देशभक्त कहलाते हैं। उनका जीवन बहुत ही कठिन होता है फिर भी वे हमारी रक्षा डट कर करते हैं।

हर व्यक्ति अपना एवं अपने परिवार के जीवन व्यापन के लिए कोई न कोई पेशा अवश्य अपनाता है, हालांकि सैनिक भी इंसान ही होते हैं, पर वे अपने जीवन में इतने अनुशासित होते हैं।

सैनिक बनने के लिए कड़ी तपस्या करनी पड़ती है और एक सैनिक के जीवन का उद्देश्य ही देश हित से अधिक और कुछ नहीं होता। हम सब भले देश प्रेम के नाम पर 15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडा फहराने मात्र से अधिक और कुछ नहीं करते। परंतु एक सैनिक से कभी पूछें कि देश प्रेम क्या होता है, शायद उसकी बातों पर आपको यकीन न हो, पर वे सच्चे मायनों में आपको समझा देंगे।

Similar questions