Hindi, asked by rilwan9510, 8 months ago

Hindi nibandh samay ka mahatva

Answers

Answered by messb234
5

Answer:

जीवन में समय का मूल्य सबसे महत्वपूर्ण है। सभी को समय के मूल्य का सम्मान करना और समझना होगा क्योंकि समय बुराई के साथ-साथ अच्छे की प्रतिक्रिया भी दे सकता है। कुछ व्यक्ति जीवन के अर्थ और महत्व को समझते हैं।

अपने जीवन के हर मिनट का आनंद लेना सीखें। अभी खुश रहो। भविष्य में आपको संतुष्ट करने के लिए खुद से बाहर किसी चीज़ का इंतज़ार न करें। सोचें कि आपके पास कितना समय है, चाहे वह काम पर हो या आपके परिवार के साथ हो। हर मिनट का आनंद और स्वाद लेना चाहिए।

समय को घंटे, दिन, वर्ष और इसी तरह से मापा जाता है। समय हमें अपनी दैनिक गतिविधियों को व्यवस्थित और संरचित करने की एक अच्छी आदत बनाने में मदद करता है। समय के गुजरने से कोई नहीं बच सकता। हम सभी उम्र बढ़ने और मृत्यु दर के अधीन हैं।

समय हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि हम समय के मूल्य को बेहतर ढंग से समझते हैं, तो यह अनुभव प्राप्त कर सकता है और समय के साथ कौशल विकसित कर सकता है। समय उन चीजों को भी ठीक कर सकता है जो बाहरी घाव या भावनाएं हैं।

समय वह अंतिम चीज है जिसे हम माप नहीं सकते। गतिविधियाँ, जब समय पर की जाती हैं, तो फलदायी होंगी, और परिणाम बहुत अच्छे होंगे। समय का मतलब उस बिंदु से भी हो सकता है जिसमें व्यक्ति संदर्भित कर रहा है।

समय पर सबसे अच्छी कहावत है "Time and Tide waits for none" यह किसी के द्वारा बेहतर कहा जाता है। सभी को समय के मूल्य और महत्व को समझना चाहिए।

समय अमूल्य है

धन की तुलना में समय अधिक मूल्यवान है। समय आंशिक रूप से इस कारण से है कि हम सभी को हमारे जीवन में केवल एक निश्चित समय आवंटित किया जाता है, और इसलिए हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम इसे बुद्धिमानी से उपयोग करें। समय के प्रवाह को कुछ भी नहीं रोक सकता। समय एक बार अतीत को किसी भी तरह से वापस नहीं लाया जा सकता है

Explanation:

hope it helps mark it the brainliest. thank u

Answered by soumaryasoumalya12
0

Answer:

समय धन से भी ज्यादा कीमती है; क्योंकि यदि धन को खर्च कर दिया जाए तो यह वापस प्राप्त किया जा सकता है हालांकि, यदि हम एक बार समय को गंवा देते हैं, तो इसे वापस प्राप्त नहीं कर सकते हैं। समय के बारे में एक सामान्य कहावत है कि, “समय और ज्वार-भाटा कभी किसी की प्रतीक्षा नहीं करते हैं।” यह बिल्कुल पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व की तरह ही सत्य है, अर्थात्, जिस तरह से पृथ्वी पर जीवन का होना सत्य है, ठीक उसी तरह से यह कहावत भी बिल्कुल सत्य है। समय बिना किसी रुकावट के निरंतर चलता रहता है। यह कभी किसी की प्रतिक्षा नहीं करता है।

इसलिए, हमें जीवन के किसी भी दौर में कभी भी अपने कीमती समय को बिना किसी उद्देश्य और अर्थ के व्यर्थ नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा समय के अर्थ को समझना चाहिए और उसी के अनुसार, इसे सकारात्मक ढंग से कुछ उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इसका प्रयोग करना चाहिए। हमें इससे निरंतर कुछ ना कुछ सीखते रहना चाहिए यदि यह बिना किसी रुकावट के चलता रहता है, तो फिर हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते।

Explanation:

Similar questions