Hindi, asked by rajnikumari916285502, 7 months ago

Hindi speech topic "समय का महत्व"​

Answers

Answered by hemahanu1979
4

Answer:

hope it will help you.

Good luck child.

Attachments:
Answered by pkd9911086086
3

माननीय प्रधानाचार्य, उपाध्यक्ष, शिक्षकगण और हमारे प्यारे छात्रों - आप सभी को मेरी ओर से सुप्रभात!

मैं, आपकी अंग्रेजी शिक्षक नंदिनी सेन, आपके बहुमूल्य समय से कुछ मिनट लेना चाहूंगी क्योंकि प्रार्थना सभा अब खत्म हो गई है। छात्रों हमने आज के लिए एक छोटा भाषण समारोह आयोजित किया है और भाषण समारोह का विषय "समय का मूल्य" है। हम सभी जानते हैं कि आपकी बोर्ड की परीक्षाएं आ रही हैं और शायद 2 महीने ही बचे हैं। आप सभी को परीक्षा की तैयारी के बारे में चिंतित होना चाहिए कि क्या आप अपनी उम्मीदों और अपने माता-पिता की अपेक्षाओं पर खरे उतर पाएंगे या नहीं।

यह निश्चित रूप से आपके लिए आसान समय नहीं है - ज्यादातर छात्रों के लिए करो या मरो की स्थिति की तरह है जिन्हें इस समय सचमुच परीक्षा का बुखार चढ़ गया है। हालांकि मैं यह कहना चाहूंगा कि एक निश्चित बिंदु तक परीक्षाओं के बारे में चिंतित होना अच्छा है लेकिन तनाव में पूरी तरह से फंसना अच्छा नहीं है। इस समय आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं होना चाहिए और अपने समय प्रबंधन की क्षमता को बेहद महत्व देना चाहिए क्योंकि अधिक कुशलता से आप समय का उपयोग करेंगे जिससे आपकी परीक्षा में आप पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

ऐसा कहा जाता है कि जल्दबाजी काम ख़राब करती है इसलिए आपके वरिष्ठ शिक्षक और सभी शिक्षकों की तरफ से मैं यह कहना चाहती हूं कि आपको परीक्षा की तैयारी में शांत मन के साथ लिप्त होना चाहिए बजाए एक बार में पूरे पाठ्यक्रम को समाप्त करने के इरादे से। मैं बार-बार कह रही हूं कि अपना समय कुशलता से प्रबंधित करें और प्रत्येक विषय को पर्याप्त समय दें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विषय को दिया गया समय आपके उस दिन के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो। समय सारिणी तैयार करने के बाद यह आपका कर्तव्य है कि आप अपनी जिम्मेदारी पूरी ईमानदारी से निभाएं। आपकी तरफ से छोटी सी भी लापरवाही की आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

ऐसा कहा जाता है कि समय और ज्वार किसी का इंतजार नहीं करते इसलिए इस समय का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं क्योंकि यह समय आपके जीवन में फिर से कभी नहीं आएगा और अगर आपने इसका कुशलतापूर्वक उपयोग नहीं किया तो आपको सारी उम्र केवल अफसोस ही रहेगा। यह 2 महीने का समय आपको परीक्षा की तैयारी का लाभ उठाने और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप समय पर विजय प्राप्त करते हैं तो सब कुछ संभव है। तो इस समय को अपने हाथ से ना जाने दें और इसका बुद्धिमानी से उपयोग करें।

अध्ययनों के अलावा कुछ ताज़ा गतिविधियों के लिए भी समय निकाले जो आपके शरीर और आत्मा दोनों को फिर से जीवंत कर देते हैं। एक प्रभावी समय प्रबंधन वह है जो पूरे दिन आपको पढ़ाई के अलावा अन्य अपनी पसंदीदा गतिविधियों का आनंद लेने की अनुमति देता है। इस प्रकार इस तरीके से आपका मन तथ्यों और अवधारणाओं को अवशोषित करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार रहेगा। समय को महत्व दें और समय आपको महत्व देगा - यह एक सरल लेने और देने का रिश्ता है। अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करके अपने समय का प्रबंधन करना सीखें और दिन के किसी भी महत्वपूर्ण काम को कभी भी नज़रअंदाज़ ना करें क्योंकि काम की संपूर्ण लापरवाही आप को भारी नुकसान पहुँचा सकती है।

आपके शिक्षकों और सलाहकारों के रूप में हमारा यह कर्तव्य है कि आपको खतरे से दूर रखें और आपको सही रास्ता चुनने में मदद करें जिससे आप अपने सपनों के करीब आ जाएंगे। अब यदि आपके कोई प्रश्न या संदेह है तो कृपया पूछने में संकोच ना करें।

धन्यवाद!

Hope it will help you

Similar questions