Hindi, asked by NagaVandana, 3 months ago

hint story on sone ka anda ​

Attachments:

Answers

Answered by syed2020ashaels
0

Answer: एक आदमी एक गाँव में रहता था और खेती करके अपने घर की ज़रूरतों को पूरा करता था। एक दिन उसके दोस्त ने उसे एक छोटा मुर्गा दिया, उसने उस मुर्गे का बहुत ख्याल रखा। जब वह बड़ी हुई तो उसने सोने का अंडा दिया।

Explanation:

हर दूसरी मुर्गी की तरह वह मुर्गी भी अंडे देने लगी। लेकिन एक दिन उसे विश्वास नहीं हुआ कि क्या हुआ, सुबह जब वह आदमी मुर्गी को दाना डालने गया तो उसने देखा कि मुर्गी ने सोने का अंडा दिया है, उसे विश्वास नहीं हुआ। तब उस व्यक्ति ने अपनी पत्नी को बताया। पत्नी ने कहा कि इसे बेचकर हमें बहुत पैसे मिलेंगे, लेकिन यह बात गांव में किसी को मत बताना।

मुर्गी रोज ऐसे ही सोने का अंडा देती थी और आदमी बाजार जाकर उस अंडे को बेच देता था। मुर्गी हर थोड़े दिन में ऐसे ही अंडे देती थी। और ऐसा करते-करते वो आदमी बहुत अमीर आदमी बन गया। उसके पास एक बड़ा घर, एक बड़ा खेत, बहुत पैसा है। लेकिन कहा जाता है कि लालच इंसानों में ही होता है।

एक दिन उस आदमी के मन में लालच भी आ गया, उसने सोचा कि जो मुर्गी मुझे रोज सोने का अंडा देती है, मतलब उसके पेट में कितने अंडे होंगे जो मुझे एक-एक करके मिल रहे हैं। फिर उसने सोचा कि क्यों न उसके पेट से एक ही बार में सारे अंडे निकाल लिए जाएं।

यह सोचकर उस आदमी ने मुर्गे का पेट काट डाला। लेकिन उसे सोने का एक भी अंडा नहीं मिला, सिर्फ खून मिला। यह सब देखकर अब वह आदमी पछताने लगा क्योंकि वह मुर्गी जो उसे सोने का अंडा देती थी अब मर चुकी थी। और अब उसे कभी सोने के अंडे नहीं मिलेंगे। इससे उन्हें और उनकी पत्नी को बहुत पश्चाताप हुआ। और रोने लगा।

brainly.in/question/48871338

#SPJ1

Similar questions