Hindi, asked by lewisryan233, 4 hours ago

holi ke tyohar ka mahatva spasta kejia

Answers

Answered by kumarneetish33
1

answer। रंगों के त्योहार के तौर पर मशहूर होली का त्योहार फाल्गुन मास के पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। तेज संगीत और ढोल के बीच एक दूसरे पर पानी और रंग फेका जाता है। भारत के अन्य त्योहारों की तरह होली भी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। प्राचीन पौराणिक कथा के अनुसार होली त्योहार भक्त प्रलाद के कहानी के साथ जुड़ी हुई हैं।☺️☺️☺️

Explanation:

i hope it helps you

Answered by jigarmansuri786
3

Answer:

Explanation:

होली रंगों और प्रेम का त्यौहार है। यह प्रतिवर्ष हिन्दुओं द्वारा मनाया जाने वाला एक बहुत ही बड़ा पर्व है। इस दिन को लगभग पुरे भारत में लोग बहुत ही धूम धाम से मनाते हैं।

यह त्यौहार लोगों में जोश और उमंड सा भर देता है। इससे लोगों के बिच की दूरियां ख़त्म होती हैं और उनके बिच प्यार बढ़ता है। लोग इस त्यौहार को अपने रिश्तेदारों, परिवार जानो ओर दोस्तों के साथ मिल कर बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

इस दिन लोग लाल गुलाल को प्यार और लगाव का प्रतिक मानते हैं इसीलिए सबसे पहले लाल रंग के गुलाल को एक दुसरे पर लगते हैं। इस दिन सभी लोगो को एक सुन्दर मजेदार छुट्टी का दिन मिलता है।

लोग इस दिन एक दुसरे को पिचकारियो और रंग भरे हुए गुब्बारों को एक दुसरे पर मारते हैं और रंगों में नाहा जाते हैं। इस दिन लोग अपने घरों में गुजिया, मालपुआ और कई प्रकार के स्वादिष्ट मिठाइयाँ बनाते हैं।

होली का त्यौहार भारत के साथ-साथ नेपाल में भी मनाया जाता है। यह त्यौहार बहुत ही रस्मों रिवाजों से मनाया जाता है। होली के दिन शाम को सभी परिवार के लोग और रिश्तेदार एक साथ होलिका जलाते हैं और मिल कर उसके चारों और पारंपरिक गीत गाते हैं और नाचते हैं।

यह माना जाता है की होली की शाम जो कोई भी होलिका जला कर पारंपरिक रूप से रस्म निभाता है उसके जीवन की सभी बुरी नकारात्मक चीजें दूर हो कर एक सकारात्मक चीजों को शुरुवात होती है

Similar questions