Hindi, asked by davender18, 11 months ago

Holi par nibandh 150 words class 6

Answers

Answered by isha2425
305
होली भारत देश का एक प्रमुख त्योहार है इसे रंगों का त्योहार भी कहा जाता है कि इस दिन बच्चे रंगों से खेलते हैं और बड़ों के आशीर्वाद लेते हैं और इस दिन को बहुत ही अच्छे से मनाया जाता है माना जाता है कि होली का त्यौहार भारतवर्ष में बहुत ही टाइम पहले से मनाया जा रहा है। होली के त्योहार के बारे में हमारी स्कूल के बच्चों को भी बताया जाता है कि किस तरह से होली को मनाते हैं और किस तरफ से होली कब मनाया जाता है और इसका रीजन किया है।
कहते हैं कि हिरण कश्यप नाम के राजा ने अपने राज्य में भगवान का नाम लेने से लिए मना कर दिया था जो भी उसके राज्य में भगवान का नाम लेता वह उस को कड़ी से कड़ी सजा देता। पहला तो उस राज्य में भगवान के नाम का काफी उच्चारण कर रहा था जिसके चलते उसके मरवाने के लिए राजा ने अपनी बहन को आदेश दिया कि वह जल जाए उसको अपनी गोद में बैठा कर पर होलिका जल गई और पहलाद बच गया इसलिए पूरे भारत और इसकी कुछ देशों में होली का त्यौहार अच्छे से मनाया जाता है।

I hope you are satisfied to my answer so please follow me and mark me brainliest

davender18: thank you sir
isha2425: hey i am girl
davender18: sorry for this comment
Sanya49503: This is too short
Answered by dipanshuku2006
52

भारत एक ऐसा देश है जहाँ पर विभिन्न धर्मों को मानने वाले और विभिन्न त्यौहार मनाने वाले लोग रहते हैं। भारत के त्यौहारों में से एक प्रमुख त्यौहार है होली का त्यौहार जिसे रंगों का त्यौहार भी कहा जाता है। होली के त्यौहार को बसंत ऋतू के फाल्गुन मास में मनाया जाता है। होली के त्यौहार को भक्त प्रहलाद के आग से बचने और उनके पिता की बहन होलिका के आग में जलने की खुशी में मनाया जाता है।

आज के दिन प्रहलाद के पिता की बहन प्रहलाद को अपनी गोद में लेकर चिता पर बैठी थी क्योंकि होलिका को एक चुंदरी के रूप में यह वरदान प्राप्त था कि जब तक वह चुंदरी उसके पास है आग उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती।

लेकिन आज के दिन भक्त प्रहलाद के प्राण बच गए थे और होलिका के पास वरदान होते हुए भी वह आग में जलकर राख हो गई थी जिसकी खुशी में लोगों में एक-दूसरे पर गुलाल और रंग बिखेरे थे जिसकी वजह से आज के दिन को होली के नाम से मनाया जाने लगा था। हर साल की तरह होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है जिसके अगले दिन लोग खुशी से एक-दूसरे के साथ होली खेलते हैं।

Similar questions