Hindi, asked by sarathrajendran111, 1 year ago

How can we inport & export various formates is ms-word explain in hindi nots?

Answers

Answered by IkshuArora
0
पाठ फ़ाइलों को आयात करने की प्रक्रिया पाठ को कॉलम में परिवर्तित करने की प्रक्रिया के समान है। Microsoft Excel में एक टेक्स्ट फ़ाइल आयात करने के लिए:

1. फ़ाइल मेनू से, ओपन का चयन करें:

2. फाइल प्रकार के ड्रॉप-डाउन बॉक्स में फ़ाइल के स्थान और ओपन संवाद बॉक्स में नेविगेट करें, टेक्स्ट फाइलें चुनें:

3. उस टेक्स्ट फ़ाइल का चयन करें जिसे आप आयात करना चाहते हैं और ओपन पर क्लिक करें:

4. पाठ आयात विज़ार्ड के चरण 1 में, या तो सीमित करें (यदि आपके डेटा को अल्पविराम, टैब या रिक्त स्थान से अलग किया गया है) या निश्चित चौड़ाई (यदि आपके डेटा में प्रत्येक फ़ील्ड में कुछ निश्चित वर्ण हैं) का चयन करें। आप आमतौर पर इस चरण में सीमांकित चुनेंगे। अगला पर क्लिक करें:
5. पाठ आयात विज़ार्ड के चरण 2 में, सीमांकक का चयन करें (मान लें कि आपने पहले चरण में सीमांकित चुना है)। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या चुनना है, तो आप विकल्पों का चयन और अचयनित कर सकते हैं और डेटा पूर्वावलोकन में परिणाम देख सकते हैं। अपना चयन करने के बाद, अगला क्लिक करें।

6. पाठ आयात विज़ार्ड के चरण 3 में, प्रत्येक कॉलम के लिए डेटा प्रारूप का चयन करें या आप किसी कॉलम को आयात न करने का चुनाव कर सकते हैं। बस डेटा पूर्वावलोकन के तहत स्तंभ का चयन करें और फिर ऊपर कॉलम डेटा प्रारूप का चयन करें। जब आप कर लें, तो समाप्त करें पर क्लिक करें:

पाठ फ़ाइलों को निर्यात करने की प्रक्रिया पाठ को कॉलम में परिवर्तित करने की प्रक्रिया के समान है। Microsoft Excel में एक टेक्स्ट फ़ाइल आयात करने के लिए:

1. सोर्स फ़ॉर्मेटिंग रखें। माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में लागू स्वरूपण का उपयोग करके डेटा को वर्ड टेबल के रूप में चिपकाया जाएगा।

गंतव्य शैली का उपयोग करें डेटा को उस स्थान के स्वरूपण का उपयोग करके Word तालिका के रूप में चिपकाया जाएगा जिसमें इसे चिपकाया गया है।

लिंक और स्रोत स्वरूपण रखें माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में प्रयुक्त स्वरूपण का इस्तेमाल करते हुए डेटा तालिका के रूप में चिपकाया जाएगा और डेटा एक्सेल वर्कशीट से जोड़ा जाएगा जिसमें से उसे कॉपी किया गया था, जिसका अर्थ है कि एक्सेल वर्कशीट अद्यतन करने से वर्ड टेबल को स्वचालित रूप से अपडेट किया जाएगा।

लिंक और गंतव्य शैली का उपयोग करें डेटा को गंतव्य तालिका के स्वरूपण का उपयोग करके चिपकाया जाएगा जिसमें इसे चिपकाया जाता है और डेटा को एक्सेल वर्कशीट से जोड़ा जाएगा, जिसमें से उसे कॉपी किया गया था, जिसका अर्थ है कि Excel कार्यपत्रक को अपडेट करने से Word तालिका को स्वचालित रूप से अपडेट किया जाएगा।

चित्र। डेटा एक तस्वीर के रूप में चिपकाया जाएगा

केवल पाठ रखें डेटा को पाठ के रूप में चिपकाया जाएगा
Similar questions