Hindi, asked by kasimsaheb14687, 5 months ago

How Covid-19 affect in human life
Essay in Hindi

Answers

Answered by taranjeetsinghsekhon
0

Answer:

chill mar bhai kuch bhi likh de jo ho raha hai government paise kha rahi h

Answered by mandalsneha959
1

Explanation:

कोरोना वायरस के कारण हमारी आदतें और हमारी दिनचर्या काफी हद तक बदल गई है। हमारी जीवनशैली में हो रहे इन बदलावों को हम हर दिन अनुभव भी कर रहे हैं। इतिहास की कई बड़ी आपदाओं के बाद सामाजिक, आर्थिक समझ और जीवनशैली में बदलाव देखे गए हैं। कोरोना संकट के दौर में भी देश दुनिया में सामाजिक जीवन काफी हद तक प्रभावित हो रहा है। हमारे खानपान और तौर-तरीकों से लेकर हमारी कार्यशैली बदल रही है। आने वाले समय में इन बदलावों का बड़ा असर पड़ने वाला है। हो सकता है कि इस दौरान हमारी बदली आदतें हमारे जीवन का स्थाई हिस्सा बन जाए। आइए, जानते हैं कि किस तरह कोरोना ने हमारी जीवनशैली बदल दी है:

इन दिनों लोगों का होटल या रेस्त्रां जाना बंद है। गलियों और चौराहों पर चटपटे चाट और पानीपुरी से लेकर छोले-कुलचे और अन्य चटखारों का आनंद लेना संभव नहीं है। उत्तर भारत की मिठाइयों से लेकर दक्षिण भारतीय जायकों का लजीज स्वाद हमारे मुंह तक नहीं पहुंच पा रहा। ऐसी स्थिति में घर के किचन में ही लगातार प्रयोग हो रहे हैं। कुछ प्रयासों के बाद लोग सफल भी हो रहे हैं। इंटरनेट पर ऑनलाइन रेसिपी खूब सर्च की जा रही हैं। लोग टीवी पर भी रेसिपी देख कर घर में बना रहे हैं। किचन से दूरी बनाकर रखने वाले लोग भी अब शेफ बनकर उभर रहे हैं। यह अभ्यास खासकर छात्रों और युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने वाला है। आज, जबकि महिलाएं, किचन से निकलकर पुरुषों के साथ कदमताल करते हुए हर तरह के जॉब कर रही हैं तो इन दिनों पुरुष भी महिलाओं के साथ किचन में सहभागी हो रहे हैं।

कोरोना के कारण देश दुनिया में घोषित लॉकडाउन के दौरान हमारे पहनावे और रहन-सहन में बड़ा बदलाव हुआ है। ऑफिस, बैंक या अन्य कार्यस्थल जाना नहीं है, इसलिए शर्ट, पैंट, जींस, कोर्ट या अन्य किसी प्रोफेशनल आउटफिट की जगह लोग टीशर्ट, पायजामा जैसे कंफर्ट कपड़े पहन रहे हैं। कामकाजी महिलाएं भी घर में साड़ी, कुर्ती वगैरह या किसी अन्य प्रोफेशनल आउटफिट की जगह नाइटी या अन्य कंफर्टेबल यानी आरामदेह घरेलू कपड़े पहन रही हैं। वार्डरोब कलेक्शन से लेकर हमारे फैशन और स्टाइल में भी लोग प्रयोग करते नजर आ रहे हैं।

बाहर घूम-फिर न पाने और दोस्त-यारों से न मिल पाने की बंदिशों के बीच लोग पुराने दौर को याद करते हुए समय बिता रहे हैं। घर में पुराने एल्बम पलटना, मोबाइल या लैपटॉप में पुरानी तस्वीरें देखते हुए मुस्कुराना अच्छा लग रहा है। और फिर इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करने और उनपर चर्चा कर लोग मन बहला रहे हैं। इधर, दूरदर्शन पर रामायण, महाभारत जैसे धारावाहिकों के जरिए हमारा मनोरंजन हो रहा है तो दूसरी ओर सोशल मीडिया पर '10 साल पहले', 'तब और अब' जैसे 'फोटो चैलेंज' चल रहे हैं। इन क्रियाकलापों के जरिए हमारा यात्री मन पुराने दौर की यात्रा कर रहा है।

I hope it will help u to proceed further

Similar questions