Hindi, asked by rajc1918, 9 months ago

How I spent my winter vacation essay for class 8 in Hindi?

Answers

Answered by ankushsaini23
1

Answer:

छात्र के जीवन में छुट्टियां सबसे अच्छा हिस्सा हैं। छात्र हर साल दो लंबी छुट्टियां पाने के लिए भाग्यशाली हैं। हालांकि गर्मियों की छुट्टियां लंबी हैं, मुझे सर्दियों की छुट्टियां ज्यादा पसंद हैं क्योंकि मेरे पास उनसे जुड़ी कई खूबसूरत यादें हैं। मैं पूरे साल इन छुट्टियों का इंतजार करता हूं और उनके लिए बेहद उत्साहित हूं।

छात्र के जीवन में छुट्टियां सबसे अच्छा हिस्सा हैं। छात्र हर साल दो लंबी छुट्टियां पाने के लिए भाग्यशाली हैं। हालांकि गर्मियों की छुट्टियां लंबी हैं, मुझे सर्दियों की छुट्टियां ज्यादा पसंद हैं क्योंकि मेरे पास उनसे जुड़ी कई खूबसूरत यादें हैं। मैं पूरे साल इन छुट्टियों का इंतजार करता हूं और उनके लिए बेहद उत्साहित हूं।मैं इन छुट्टियों के लिए कई योजनाएँ बनाता हूँ और उन्हें पूरा करने के लिए रहता हूँ। हमारे शीतकालीन अवकाश आमतौर पर क्रिसमस पर शुरू होते हैं जो मेरे पसंदीदा त्योहारों में से एक है। इसलिए, मैं क्रिसमस की खरीदारी के साथ अपनी छुट्टियां शुरू करता हूं। मैं अपनी क्रिसमस ट्री के लिए सजावटी सामान और रंगीन रोशनी खरीदने के लिए अपनी माँ के साथ स्थानीय बाजारों में जाती हूँ। मैं और मेरा भाई क्रिसमस ट्री को सजाते हैं और जब वह रोशनी करता है तो उसे प्यार करता है।

छात्र के जीवन में छुट्टियां सबसे अच्छा हिस्सा हैं। छात्र हर साल दो लंबी छुट्टियां पाने के लिए भाग्यशाली हैं। हालांकि गर्मियों की छुट्टियां लंबी हैं, मुझे सर्दियों की छुट्टियां ज्यादा पसंद हैं क्योंकि मेरे पास उनसे जुड़ी कई खूबसूरत यादें हैं। मैं पूरे साल इन छुट्टियों का इंतजार करता हूं और उनके लिए बेहद उत्साहित हूं।मैं इन छुट्टियों के लिए कई योजनाएँ बनाता हूँ और उन्हें पूरा करने के लिए रहता हूँ। हमारे शीतकालीन अवकाश आमतौर पर क्रिसमस पर शुरू होते हैं जो मेरे पसंदीदा त्योहारों में से एक है। इसलिए, मैं क्रिसमस की खरीदारी के साथ अपनी छुट्टियां शुरू करता हूं। मैं अपनी क्रिसमस ट्री के लिए सजावटी सामान और रंगीन रोशनी खरीदने के लिए अपनी माँ के साथ स्थानीय बाजारों में जाती हूँ। मैं और मेरा भाई क्रिसमस ट्री को सजाते हैं और जब वह रोशनी करता है तो उसे प्यार करता है।छुट्टियों के दौरान हम अपने चचेरे भाइयों से मिलने जाते हैं या उन्हें कुछ दिनों के लिए एक साथ घर पर बुलाते हैं। मुझे अपने चचेरे भाई की कंपनी से प्यार है। हम सभी के पास एक अच्छा समय है। मेरी माँ यह भी सुनिश्चित करती है कि हम परीक्षा की तैयारी के लिए हर दिन कम से कम 2 घंटे अध्ययन करें।

नया साल भी सर्दियों की छुट्टियों के दौरान आता है। हम आम तौर पर नए साल में रिंग करने के लिए एक छोटे से घर की पार्टी करते हैं। यह एक छोटा सा हिस्सा है जिसमें हम अपने करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों को आमंत्रित करते हैं।

नया साल भी सर्दियों की छुट्टियों के दौरान आता है। हम आम तौर पर नए साल में रिंग करने के लिए एक छोटे से घर की पार्टी करते हैं। यह एक छोटा सा हिस्सा है जिसमें हम अपने करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों को आमंत्रित करते हैं।सब सब में, सर्दियों की छुट्टी दोस्तों, परिवार, चचेरे भाई और बहुत सारे समारोहों के लिए समय है। मैं बस इसे प्यार करता हूँ।

hope it helps you...

please mark it as a brainlist answer...

also please rate, thanks and follow me...

stay home STAY SAFE...

Answered by koyel17
0

सर्दी की छुट्टियों का अपना आनंद और उत्साह है। शीतकालीन मौसम में बहुत ही शांत मौसम की स्थिति है। इस सर्दियों की छुट्टी ने मुझे भारत के सर्वोत्तम छुट्टी गंतव्य का चयन करने के लिए मजबूर किया। मैंने अपने पापा को अपनी इच्छा के बारे में बताया वह सहमत हो गया और उन्होंने अपने मित्र के ‘परिवार छुट्टी विचारों’ के साथ चर्चा की।

उसके बाद हमने आखिरकार राजस्थान के लिए सबसे अच्छा छुट्टी गंतव्य चुना। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने भारत के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा किया है लेकिन रॉयल स्टेट ऑफ राजस्थान के जादुई नज़र को कभी नहीं चख लिया है। राजस्थान भारत के अन्य राज्यों के समान सर्दियों के मौसम के दौरान ठंड जलवायु की स्थिति का अनुभव करता है। प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास के साथ आशीष राजस्थान प्रत्येक महंगे, ऐतिहासिक किलों और संस्कृति के लिए हर तीसरे विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए लोकप्रिय स्थान रहा है।

जयपुर के महलों, उदयपुर के झीलों, जोधपुर के रेगिस्तान किलों, बीकानेर और जैसलमेर कई पर्यटकों के सबसे पसंदीदा गंतव्य हैं। जोधपुर में मेहरानगढ़ किला (मेहरानगढ़ किले की छवियों को देखने के लिए क्लिक करें) आमतौर पर राजस्थान में सबसे अच्छा किला माना जाता है, यह एक किले देखना चाहिए। हमने उदयपुर, जयपुर और जैसलमेर को कवर करने के लिए केंद्र के रूप में जोधपुर बनाया है। हमने इसे गूगल मैप की मदद से शुरू किया।

जयपुर में हमने जसवंत थदा, उमीद भवन पैलेस, और मंडौर की पुरानी राजधानी में बागानों का दौरा किया। हम भी गांव सफारी गए रेगिस्तान जीवन को देखा जोधपुर मुख्य दौरा वाले स्थलों को पूरा करने के लिए एक दिन पर्याप्त है। तो हम जैसलमेर गए यह हमें जैसलमेर तक पहुंचने में 5 घंटे लगा, जो 285 किमी दूर था। दिलचस्प स्थानों पर कुलदेहा को छोड़ दिया गया गांव, बादा बाग, जैसलमेर का किला, खाबा किला, पतवन-की-हवेली, सलीम सिंह-की हवेली हैं। यह आमतौर पर 2 रातों और 3 दिन जैसलमेर के लिए सभी स्थानों को कवर करने के लिए लेता है इसके बाद हम जोधपुर वापस आ गए और जोधपुर में एक रात आराम दिया।

उसके बाद हम जयपुर गए जयपुर के मुख्य आकर्षण हवा महल, आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस, जंतर मंतर जय महल और नाहरगढ़ किले थे। वहाँ भी देखने के लिए और अधिक है, लेकिन समय की कमी के कारण हम आराम को पूरा नहीं कर सके। हमने इन स्थानों को एक रात में दो दिन में पूरा कर लिया। अंत में हम वापस जोधपुर लौट आए और उसी दिन हम उदयपुर गए, जो 254 किमी दूर है। उदयपुर में हमने सिटी पैलेस, झील पिचोला, फतेह सागर झील और जग मंदिर का दौरा किया। फतेह सागर झील ने मुझे ज्यादा आकर्षित किया। यदि आप उदयपुर के लिए तीन दिन और दो रात का समय निकाल सकते हैं तो इसे पूरी तरह से कवर किया जा सकता है।

हम जोधपुर लौटे और दुर्गापुर लौट आए समग्र निष्कर्ष यह है कि यह सर्दियों की छुट्टी सबसे पुरानी सर्दियों की छुट्टियां थी जिसे हमने पिछले समय में आनंद लिया था। राजस्थान दौरे के दौरे वास्तव में देखने के लिए बहुत ही दिलचस्प हैं।

Hope this helps you

Similar questions