Hindi, asked by bhoomi43, 11 months ago

how I spent my winter vacation essay in Hindi

Answers

Answered by Abhaystar11
1
 ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने भारत के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा किया है लेकिन रॉयल स्टेट ऑफ राजस्थान के जादुई नज़र को कभी नहीं चख लिया है। राजस्थान भारत के अन्य राज्यों के समान सर्दियों के मौसम के दौरान ठंड जलवायु की स्थिति का अनुभव करता है। प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास के साथ आशीष राजस्थान प्रत्येक महंगे, ऐतिहासिक किलों और संस्कृति के लिए हर तीसरे विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए लोकप्रिय स्थान रहा है।

जयपुर के महलों, उदयपुर के झीलों, जोधपुर के रेगिस्तान किलों, बीकानेर और जैसलमेर कई पर्यटकों के सबसे पसंदीदा गंतव्य हैं। जोधपुर में मेहरानगढ़ किला (मेहरानगढ़ किले की छवियों को देखने के लिए क्लिक करें) आमतौर पर राजस्थान में सबसे अच्छा किला माना जाता है, यह एक किले देखना चाहिए। हमने उदयपुर, जयपुर और जैसलमेर को कवर करने के लिए केंद्र के रूप में जोधपुर बनाया है। हमने इसे गूगल मैप की मदद से शुरू किया।

जयपुर में हमने जसवंत थदा, उमीद भवन पैलेस, और मंडौर की पुरानी राजधानी में बागानों का दौरा किया। हम भी गांव सफारी गए रेगिस्तान जीवन को देखा जोधपुर मुख्य दौरा वाले स्थलों को पूरा करने के लिए एक दिन पर्याप्त है। तो हम जैसलमेर गए यह हमें जैसलमेर तक पहुंचने में 5 घंटे लगा, जो 285 किमी दूर था। दिलचस्प स्थानों पर कुलदेहा को छोड़ दिया गया गांव, बादा बाग, जैसलमेर का किला, खाबा किला, पतवन-की-हवेली, सलीम सिंह-की हवेली हैं। यह आमतौर पर 2 रातों और 3 दिन जैसलमेर के लिए सभी स्थानों को कवर करने के लिए लेता है इसके बाद हम जोधपुर वापस आ गए और जोधपुर में एक रात आराम दिया।

उसके बाद हम जयपुर गए जयपुर के मुख्य आकर्षण हवा महल, आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस, जंतर मंतर जय महल और नाहरगढ़ किले थे। वहाँ भी देखने के लिए और अधिक है, लेकिन समय की कमी के कारण हम आराम को पूरा नहीं कर सके। हमने इन स्थानों को एक रात में दो दिन में पूरा कर लिया। अंत में हम वापस जोधपुर लौट आए और उसी दिन हम उदयपुर गए, जो 254 किमी दूर है। उदयपुर में हमने सिटी पैलेस, झील पिचोला, फतेह सागर झील और जग मंदिर का दौरा किया। फतेह सागर झील ने मुझे ज्यादा आकर्षित किया। यदि आप उदयपुर के लिए तीन दिन और दो रात का समय निकाल सकते हैं तो इसे पूरी तरह से कवर किया जा सकता है।

हम जोधपुर लौटे और दुर्गापुर लौट आए समग्र निष्कर्ष यह है कि यह सर्दियों की छुट्टी सबसे पुरानी सर्दियों की छुट्टियां थी जिसे हमने पिछले समय में आनंद लिया था। राजस्थान दौरे के दौरे वास्तव में देखने के लिए बहुत ही दिलचस्प हैं।

Similar questions