Hindi, asked by Klklkl7420, 1 year ago

how to avoid water pollution in HINDI.(150 words)

Answers

Answered by swapnil756
0
नमस्कार दोस्त
____________________________________________________________

खाना पकाने से वसा या किसी अन्य प्रकार के वसा, तेल, या सिंक नीचे तेल डालना नहीं। सिंक के नीचे "वसा जार" रखें जो वसा को इकट्ठा करने के लिए और ठोस कचरे में जब पूरी हो जाती है।

घरेलू रसायनों या सफाई एजेंटों को सिंक या शौचालय के नीचे नहीं निकालना। सिम्सबरी में आमतौर पर हेनरी जेम्स स्कूल में सुबह 8:00 बजे से शाम 1:00 बजे एक खतरनाक अपशिष्ट संग्रह का दिन होता है। कनेक्टिकट संसाधन रिकवरी प्राधिकरण सभी संग्रह तिथियाँ सूचीबद्ध करता है

टॉयलेट में गोलियां, तरल या पाउडर दवाएं या दवाएं फ्लश न करें। सभी प्रकार की चिकित्सा अपशिष्टों के लिए उचित निपटान की सिफारिशों के लिए, यहां सीटी डीईपी प्रकाशन पर जाएं।

टॉयलेट को कचरे के पेड़ के रूप में इस्तेमाल करने से बचें सबसे अधिक ऊतक, रैपर, धूल के कपड़ा, और अन्य पेपर सामान को कचरे के डिब्बे में ठीक से छोड़ देना चाहिए। शौचालय में साफ-सुथरी उत्पादों को फाइबर प्रबलित किया जाना चाहिए जो लोकप्रिय हो गए हैं।

कचरे का निपटान करने से बचें ठोस ठोस पदार्थ को ठोस रखें सब्जी स्क्रैप से एक खाद ढेर बनाओ।

एक पानी कुशल शौचालय स्थापित करें इस बीच, मानक टॉयलेट टैंक में एक फ्लश या 1/2 गैलेरी कंटेनर डालकर फ्लश प्रति पानी का उपयोग कम करें।

डिशवॉशर या कपड़े वॉशर को केवल तब चलाएं जब आपके पास पूर्ण भार होता है यह बिजली और पानी की रक्षा करता है

जब आप कपड़े या व्यंजन धो रहे हों तो न्यूनतम डिटर्जेंट और / या ब्लीच का प्रयोग करें। केवल फॉस्फेट मुक्त साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें

कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों, उर्वरकों के उपयोग को कम करें इन रसायनों, मोटर तेल या अन्य मोटर वाहन तरल पदार्थों को सैनिटरी सीवर या तूफान सीवर सिस्टम में न निकालें। दोनों नदी पर समाप्त होते हैं

यदि आपके घर में एक सम्प पंप या सेलर ड्रेन है, तो निश्चित करें कि यह स्वच्छतापूर्ण सीवर सिस्टम में नाली नहीं करता है। यदि आप अनिश्चित हैं, तो कृपया सिम्सबरी जल प्रदूषण नियंत्रण (860) 658-1380 पर कॉल करें और हम निर्वहन बिंदु का निर्धारण करने में सहायता कर सकते हैं।
______________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा

Similar questions