Science, asked by shrijalsingh6107, 7 months ago

How to save rivers from pollution in hindi?

Answers

Answered by meghnabhutada4
2

भारतीय नदी प्रणाली भारतीय लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । नदियां वनस्पति और जीवों का पोषण करती हैं और एक परिदृश्य पैदा करती हैं।जैव विविधता नदी के अस्तित्व पर एक बड़ी हद तक निर्भर करती है। नदियों ने मछली पकड़ने और कृषि के रूप में बहुत से लोगों को आजीविका प्रदान की है। यही कारण है कि लगभग सभी महत्वपूर्ण भारतीय शहरों इन नदियों के किनारे स्थित हैं।

नदियों ने किसानों को अपने खेत सिंचाई और बिजली (जलविद्युत) उत्पन्न करने में मदद की। नदियों का भी परिवहन उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है जैसे कि माल परिवहन और एक शहर से दूसरे शहर तक। नदियों के कई अन्य उपयोग हैं जो गिर गए हैं मानव सभ्यता को बचाने के लिए, हमें नदियों को बचाने की आवश्यकता है।

भारतीय नदी प्रणाली अपनी सहायक नदियों के साथ सात प्रमुख नदियों से बना है। ये प्रमुख नदियों में गंगा, यमुना, ब्रह्मपुत्र, गोदावरी, दामोदर, कावेरी और चंबल हैं। अधिकांश नदियां बंगाल सागर की खाड़ी में समाप्त होती हैं, जबकि कुछ नदियों अरब सागर में समाप्तहोती हैं। भारत में अधिकांश नदियों में निम्न तीन स्रोतों में से एक है –

हिमालय और काराकोरम पर्वतमाला

पश्चिमी भारत में सह्याद्री या पश्चिमी घाट

मध्य भारत में विंध्य और सतपुरा पर्वतमाला और चटानगपुर पठार

पर्यावरण महत्व के अलावा, नदियों में सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व भी हैं। गंगा और यमुना को भारत में सबसे पवित्र नदियों में माना जाता है। गंगा अपने बेसिन क्षेत्र की दृष्टि से सबसे बड़ी नदी है क्योंकि इसका बेसिन क्षेत्र 11 उत्तरी भारतीय राज्यों में फैल गया है।

नतीजतन, भारत के कई तीर्थयात्रा गंगा नदी के किनारे स्थित हैं। वाराणसी, हरिद्वार और इलाहाबाद (जिसे प्रयाग भी कहा जाता है) गंगा नदी के तट पर स्थित हैं। हरिद्वार और इलाहाबाद कुंभ मेला के लिए प्रसिद्ध हैं जो विश्व में सबसे बड़ा धार्मिक मेला है। यह माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति इन दोनों नदियों (नदी गंगा और यमुना नदी) में से किसी भी में अपने सभी पापों और गलतियों को माफ कर दिया जाता है।

औद्योगिक गतिविधियों और लोगों के धार्मिक विश्वासों के कारण, नदियों का पानी प्रदूषित है। इंडस्ट्रीज नदियों में हानिकारक रसायनों, लवण और सीवेज को डंप करते हैं जो न केवल नदियों के पानी को पीने के लिए उपयुक्त नहीं बल्कि नहाने के लिए भी अयोग्य हैं। धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के कारण, लोग विभिन्न अपशिष्टों को डंप करते हैं जो कि नदियों को विषाक्त बनाते हैं। इसलिए, नदियों को बचाने की बहुत बड़ी जरूरत है प्रदूषण से नदियों को बचाने के लिए और प्रदूषण से उन्हें ठीक करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।

Similar questions