Hindi, asked by nancy1000, 10 months ago

how to stop pollution ? some steps in hindi?​

Answers

Answered by hp780
4

Answer:

hello mate

Explanation:

इन उपायों से कर सकते हैं प्रदूषण पर नियंत्रण-

वर्तमान में बिजली से चलने वाले हल्के वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देना बहुत आवश्यक है जो आने वाले भविष्य में ईंधन से चलने वाले वाहनों की जगह लेंगे। इससे वायु प्रदूषण को कुछ हद तक खत्म करने में सहायता मिलेगी।

इसके साथ कचरा प्रबंधन में भी आधुनिक तकनीकों का सहारा लेना चाहिये, जिससे कचरा पर्यावरण के लिये खतरा ना बने। इसके लिये जन जागरूकता अभियान चलाए जा सकते हैं व लोगों से अपील की जा सकती है कि अपने आम जीवन में 3R का प्रयोग करें जिसका अर्थ है, Reduce अर्थात कचरा पैदा करने वाली वस्तु का अपने दैनिक जीवन में कम-से-कम प्रयोग करना। उदाहरण के लिये पॉलिथीन या उसमें आने वाले सामान।

फिर आता है Reuse मतलब किसी भी वस्तु का एक बार उपयोग होने पर उसे सीधे कचरे में ना फेंककर उसका किसी और प्रकार से उपयोग करना। उदाहरण स्वरूप टी बिग्स या चाय की पत्ती को चाय बना लेने के बाद खाद के रूप में प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके बाद आता है Recycle इस प्रक्रिया में कचरे का विघटन करके उससे कोई और वस्तु बनाकर प्रयोग में लाई जाती है। जैसे पुराने अखबार को गलाकर उसकी फिर से लुग्दी तैयार करना।

स्कूलों में पर्यावरण केवल विषय के तौर में ना पढ़ाकर, बच्चों में एक चेतना के तौर पर जगाया जाना चाहिये। कार्यशालाएं इसका बहुत अच्छा माध्यम हो सकती हैं, जिनमें बच्चे पर्यावरण के अनुकूल व्यवहार करना सीखें।

पर्यावरण के प्रति जन सामान्य में चेतना का विकास करना भी आवश्यक है क्योंकि पर्यावरण है तो हम हैं।

hope this will help you

Similar questions