how to write aupcharik patra
Answers
Answer:
औपचारिक पत्र
Explanation:
औपचारिक पत्र-> औपचारिक पत्र विभागीय अधिकारियों को लिखे जाते हैं, जिनके साथ हमारा कोई निजी संबंध नहीं होता है। औपचारिक पत्रों में कोई व्यक्तिगत लगाव ना होकर मात्र काम के हेतू लिखे जाते हैं।
अनौपचारिक पत्र में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखा जाता है कि आप पत्र किसको लिख रहे हैं। इन पत्रों में विभागीय अधिकारी का पद और विभाग का नाम लिखा जाता है। उसके पश्चात किस कार्य हेतू पत्र लिखा गया है उस विषय को सम्मिलित करना होता है। उसके बाद आप संबोधन करके अपकी जो भी शिकायत या निवेदन है उसको विस्तारपूर्वक लिख सकते हैं।
औपचारिक पत्र का एक उदाहरण नीचे प्रस्तुत किया जा रहा है
“औपचारिक पत्र”
गली/मुहल्ले की सफाई के लिए नगरपालिका के अध्यक्ष को पत्र लिखिए I
सेवा में
नगरपालिका अध्यक्ष महोदय जी,
नगरपालिका दिल्ली I
महोदय,
निवेदन है कि आजकल हमारे मुहल्ले में सफाई नियमित रूप से नहीं हो रही है I सफ़ाई कर्मचारी नालियों कि सफ़ाई ठीक से नहीं करते है I सड़कों पर कूड़ा कई दिनों तक पड़ा रहता है I इससे मुहल्ले में बीमारियों के फैलने की आशंका है I
अत: आपसे प्रार्थना है कि उचित निर्देश देकर इस अव्यवस्था को दूर कराने की कृपा करें I
धन्यवाद I
भवदीय
राजेश कुमार
ब्लांक हितकारिणी समिति सदस्य
67 मालवीय नगर
नई दिल्ली 110017
दिनांक ..........