Hindi, asked by anishka56, 9 months ago

~~~❤~~~

\huge
\pink{ \mid{ \overline { \tt Answer :- }} \mid}}

अपने विद्यालय की प्रधानाचार्य जी को पत्र किसी विशेष विषय की समुचित पढ़ाई ना होने की शिकायत कीजिए।

\boxed{Rewards}

Thanks + Brainlist Answer

[tex]<marquee>❤❤Please Follow me❤❤​

Answers

Answered by arjunv94631
1

Answer:

Explanation:

दिनांक: २१ जुलाई २०….

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय,

मॉडल स्कूल

करोल बाग

नई दिल्ली

विषय: विद्यालय के अंदर स्वच्छता अभियान हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आपके विद्यालय में कक्षा नौवीं का छात्र हूं। पिछले कुछ सालों में विद्यालय के अंदर साफ सफाई की व्यवस्था उचित नहीं हो रही है। हम लोग इस समस्या की शिकायत अपने कक्षा के अध्यापक से भी कर चुके हैं। इससे कई तरह के रोगों के फैलने का भी खतरा सदैव बना रहता है। पिछले महीने डेंगू बुखार के फैलने के मुख्य कारण स्वच्छता का अभाव ही था।

मैं अपनी कक्षा के समस्त छात्रों के साथ आपसे अनुरोध करना चाहता हूं कि कृपया करके एक संगोष्ठी का आयोजन विद्यालय में स्वच्छता के अभियान पर रखा जाए।

इस संगोष्ठी में साफ सफाई के फायदों के बारे में बताया जाए। इसमें साफ सफाई के विभिन्न तरीकों पर व्यवस्थित क्रम में छात्र  और अध्यापकों को दिशा-निर्देश प्रदान किया जाए। इसके लिए यदि हो सके तो एक प्रकार का जागरुकता अभियान भी चलाया जाए इससे विद्यालय में परिवर्तन की लहर आएगी ऐसा मेरा मानना है।

आपके विद्यालय का आज्ञाकारी छात्र

कखग

कक्षा- नवी

रोल नंबर ४

Answered by RvChaudharY50
17

Answer:

सेवा में,

प्रधानाचार्य जी,

राजकीय उच्चतम माध्यमिक

कन्या विद्यालय

मोती बाग,

नई दिल्ली

महोदया/महोदय,

आपसे सविनय-निवेदन यह है कि हमारी कक्षा में बहुत महीनों से अंग्रेजी विषय की पढ़ाई नहीं हुई है।

जबसे अंग्रेजी के अध्यापक का स्थानातरंण हुआ है, हमारे लिए किसी दूसरे अध्यापक का प्रबन्ध नहीं किया गया है। हम इस विषय में पिछड़ने लगे हैं। हम स्वयं भी कभी कोशिश करते हैं तो हमें अनेक प्रकार की कठिनाई आती है। कभी कोई कठिन शब्द आता है है तो हम कुछ नहीं कर पाते।

इस कारणवश हमारी इस विषय में पढ़ाई न के बराबर हो रही है। कुछ बच्चे ऐसे हैं जिनके माता-पिता उनको स्वयं घर पर ही पढ़ा लेते हैं और कुछ के माता-पिता ने उनके लिए ट्यूशन लगवा दी है। लेकिन हमारी कक्षा में कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जिनके माता-पिता शिक्षित नहीं हैं व ट्यूशन की फीस भी देने में असमर्थ हैं। आपका इस विषय में ध्यान दिलाना आवश्यक था।

आगामी महीने में हमारी परीक्षा आरंभ होने वाली है। हम सब इस विषय में बहुत परेशान हैं। आपसे निवेदन है की आप हमारी परेशानी को समझेगें व इस समस्या का हल अवश्य निकालेगें। हम सदैव आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद

आपकी आज्ञाकारी शिष्या

स्वाति कक्षा- .........

दिनांक – 22 नवंबर 2019 .

Similar questions