Social Sciences, asked by deepansu0909, 3 months ago

इंग्लैंड में औद्योगिक क्रांति की शुरुआत कैसी हुई उनकी परवाह को लिखें​

Answers

Answered by Rishidevkumar
1

Answer:

औद्योगिक क्रांति" शब्द अगस्टे ब्लांक्वी द्वारा, 1837 में, एक फ्रांसीसी अर्थशास्त्री द्वारा गढ़ा गया था, जो कि बिजली से चलने वाली मशीनरी के साथ कारखानों में, सरल उपकरणों के साथ घरों में किए गए उद्योगों से होने वाले आर्थिक और सामाजिक परिवर्तनों को निरूपित करने के लिए था। ब्रिटेन, लेकिन यह तब प्रचलन में आया जब 1882 में महान इतिहासकार अर्नोल्ड टोयनबी ने इसका इस्तेमाल किया।

हालांकि, इतिहासकार इस आधार पर शब्द की उपयुक्तता पर सवाल उठाते हैं कि औद्योगिक क्रांति एक लेबल को सही ठहराने के लिए बहुत लंबी अवधि को कवर करती है। अवधि ब्रिटेन में लगभग 1740 से 1850 के बीच और 1815 से यूरोप में उन्नीसवीं शताब्दी के अंत तक है।

इसके अलावा, "क्रांति" शब्द बलों, प्रक्रियाओं और खोजों की एक जटिल श्रृंखला का वर्णन करने के लिए भ्रामक है, जिसने बहुत धीरे-धीरे लेकिन धीरे-धीरे काम किया और एक नया आर्थिक संगठन बनाया। यह कहा जाता है कि इसे विकासवाद कहना बेहतर है न कि क्रांति।

यह भी सुझाव दिया गया है कि इसे औद्योगिक क्रांति कहने के बजाय, इसे "औद्योगिकता का संक्रमण" कहा जाना चाहिए। इन आपत्तियों के बावजूद, औद्योगिक क्रांति शब्द को प्राथमिकता दी गई है और यह आम उपयोग में है।

अठारहवीं शताब्दी के मध्य तक, यूरोपीय समाज मुख्य रूप से कृषि था। जो भी उद्योग थे, वे "घरेलू" क्षेत्र तक ही सीमित थे। उन उद्योगों को काम करने के लिए कोई मशीनरी या पानी-बिजली या भाप नहीं थी।

औद्योगिक क्रांति का प्रभाव विभिन्न क्षेत्रों में पड़ा। जैसा कि इसके आर्थिक प्रभावों का संबंध है, इसका परिणाम कारखाना प्रणाली में हुआ। विभिन्न कारखानों में बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार के लेख और सामान निर्मित होने लगे। फैक्ट्री प्रणाली ने प्रक्रियाओं और भागों के मानकीकरण के माध्यम से श्रम और बड़े पैमाने पर उत्पादन का विभाजन किया। औद्योगिक क्रांति से पहले, उद्योग वाणिज्य का हाथ था।

औद्योगिक क्रांति के बाद, उद्योग निवेश के लिए एक बड़ा क्षेत्र बन गया। यह उद्योग था जिसने बिक्री योग्य वस्तुओं की बढ़ती आपूर्ति के साथ वाणिज्य को सुसज्जित किया और इसकी सीमा को काफी बढ़ा दिया। वाणिज्य छलांग और सीमा से बढ़ गया। उपभोक्ता के अच्छे उद्योगों से अलग निर्माता के माल उद्योगों में तेजी से वृद्धि हुई।

Similar questions