Computer Science, asked by AjaySurage, 5 months ago

i have a question please answer my question because I'm giving my open book exam..
MS Excel ME ek worksheet pr kon kon se different operations possible ho skte he please answer this question... as early as possible.. maximum marks of this question is 4 in college level of exam.. ​

Answers

Answered by akshitanegi26
1

एक्सेल फ़ाइल जिसे अक्सर वर्कबुक के रूप में जाना जाता है, में एक या अधिक स्प्रेडशीट्स या वर्कशीट शामिल होती हैं। वर्कशीट में प्रत्येक बॉक्स को सेल (Cell) के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक सेल (Cell) में एक सेल पता (Cell Address) होता है, जो कॉलम संदर्भ (Column reference) और पंक्ति संदर्भ (Row reference) से बना होता है। वर्कशीट के शीर्ष पर A to Z अक्षर Column reference बनाते हैं। और वर्कशीट के बाईं ओर 0 to 9 संख्याएं Row reference बनाती हैं। MS Excel 2013 में 1,048,576 पंक्तियां और 16,384 कॉलम होते हैं। इसका मतलब है कि एक एक्सेल वर्कशीट में 17 अरब से अधिक Cells होती हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, MS Excel 2013 एक Blank वर्कशीट के साथ एक नई वर्कबुक को ओपन करता है। आप आवश्यकतानुसार वर्कबुक के भीतर वर्कशीट जोड़, हटा और नाम बदल सकते हैं| जब भी आप किसी Excel फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर Save करते हैं, या किसी अन्य विधि का उपयोग करके इसे Save करते हैं, तो इसे वर्कबुक के रूप में Save किया जाता है। वर्कशीट से एक वर्कबुक बनाई गई है। दूसरे शब्दों में, Worksheets workbook में संग्रहीत रहती हैं, और वर्कबुक वे फ़ाइलें हैं जिन्हें आप वास्तव में save करते हैं।

वर्कशीट क्या है? (What is Worksheet?)

वर्कशीट का उपयोग डेटा को स्टोर करने, कुशल बनाने और प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।

वर्कशीट में डेटा के लिए मूल स्टोरेज इकाई एक आयताकार आकार का सेल है जो प्रत्येक वर्कशीट में ग्रिड पैटर्न में व्यवस्थित होता है।

डेटा को कॉलम और रो में व्यवस्थित और संगठित किया जाता है जो सेल संदर्भ बनाते हैं| – जैसे A1, B15|

प्रति वर्कशीट 1,048,576 Rows

प्रति वर्कशीट 16,384 Columns

प्रति वर्कशीट 17,179,86 9, 184 Cells

प्रति शीट 256 कॉलम

फ़ाइल में सभी वर्कशीट्स के लिए सेल की अधिकतम संख्या 400,000 है

स्प्रेडशीट फ़ाइल प्रति 200 वर्कशीट्स

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और Google स्प्रेडशीट्स दोनों में, प्रत्येक वर्कशीट का नाम होता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्कशीट्स को शीट 1, शीट 2, शीट 3, और इसी तरह नामित किया जाता है, लेकिन आप इन नामों को बदल सकते हैं।

वर्कबुक क्या है? (What is Workbook?)

यह एक ऐक्सल फाईल होती है। जिसके अन्दर कई वर्कसीट होती है। जिसमें डाटा को स्टोर किया जाता है।

वर्तमान शीट टैब के बगल में context menu या ऐड शीट आइकन (प्लस साइन) का उपयोग करके वर्कबुक में वर्कशीट जोड़ सकते हैं।

वर्कबुक में अलग-अलग वर्कशीट को हटाना या छिपाना संभव है।

Context menu का उपयोग करके वर्कशीट में अलग-अलग शीट्स की पहचान करना आसान बनाने के लिए वर्कशीट में अलग अलग टैब रंगों और वर्कशीट का अलग-अलग नाम बदल सकते हैं।

स्क्रीन के नीचे शीट टैब पर क्लिक करके एक वर्कशीट से दूसरी वर्कशीट में जा सकते हैं |

Similar questions